hi  फ्रेन्ड मेरा नाम नितिन डिमरी हे / जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शुक्रवार यानी कि 30 दिसम्बर 2016 को हमारे देश के प्रधानमंत्री 'नरेन्द्र मोदी' जी ने भीम ( BHIM ) नाम का एक App लांच किया है. जो की बहुत अच्छा  app हे। 
मैं इस पोस्ट में आप सभी को बताऊंगा कि भीम ( BHIM ) App क्या है और इसका उपयोग आप आसानी से कैसे कर सकते हैं/ और किस तरह से इस को चला सकते हे| 
भीम ( BHIM ) को बनाने वाली कंपनी का नाम है नेशनल पेमेंट ऑफ़ इंडिया अर्थात NCPI. जो इंडियन com हे 
आप सभी को बता दें कि BHIM का पूरा नाम 'भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी ( Bharat Interface For Money )' है. भीम ( BHIM ) एप्प UPI ( Unified Payment Interface ) पर काम करेगा. UPI एक पेमेंट सिस्टम है जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन से दो बैंक अकाउंट के बिच पैसे भेज या पा सकते हैं. इस एप्प के माध्यम से लोग Paytm तथा Freecharge की तरह डिजिटल तरीके से पैसे का आदानप्रदान कर सकते 
इस एप्प कि सबसे खास बात ये है कि ये बिना इन्टरनेट के भी काम करेगा तथा पैसे का आदान प्रदान करने के लिए बार बार Account Number तथा IFSC कोड जैसे लम्बी डिटेल्स को डालने की जरुरत नहीं होगी.
और aap  में IFSC कॉड की अवसकता  होती हे।  इस में नहीं.
bhim app kya hai hindi me
भीम ( BHIM ) में आपको सिर्फ एक बार अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना है और एक UPI कोड Generate करना है और उसके बाद आपका मोबाइल नंबर हीं पैसे के आदानप्रदान के लिए काफी होगा.
bhim app in hindi
इंटरनेट से कनेक्टेड न रहने की स्थिति में आप इसका ऑफलाइन उपयोग भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने मोबाइल से डायल करना होगा *99# . इस नंबर के बारे में और विस्तृत पोस्ट आप निचे क्लिक कर के पढ़ सकते हैं.
आपको बताते चलें की फिलहाल भीम ( BHIM ) सिर्फ HINDI और इंग्लिश दोनों में  उपलब्ध है लेकिन जल्द ही यह अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगा.

भीम ( BHIM ) एप्प अभी सिर्फ एंड्राइड तथा iOS के लिए ही उपलब्ध है जिसे आप Play Store या iOS Store में इसका नाम सर्च कर के डाउनलोड कर सकते हैं

भीम APP का परयोग कैसे करे?
STEP 1. भीम ( BHIM ) का उपयोग करने के लिए अपने एंड्राइड मोबाइल से PLAY STORE  से DWONLOOD  कर सकते हे। या मेने जो विडियो नीचे बनायीं हे उसे देख कर आप पूरी जानकारी ले सकते हे. प्ल्ज़  विडियो जरूर देखे आप. 
भीम APP  DWONLOOD हो जाने के बाद आप सबसे पहले अपनी भासा का चयन करे।  हिंदी या इंग्लिश और बहिनिसँ में कई भासा हे आप जिस भासा में प्रयोग करना चाहते हे करे।

  • अगले स्क्रीन में आपका वेलकम किया जायेगा और निचे के दायें कोने में एक NEXT का आप्शन होगा. आपको वहां पर क्लिक करना है.
  • अब आ के सामने एक ओप्संस आएगा जिस में वो आप से कहेगा  की MSG किस नंबर में आये। जो  नंबर आप के बैंक में रजिस्टर हे उस में आप MSG मंगाए। 
  • इस MSG KE AAP के एकाउंट  से २  रुपए कटेगे।  मोबाइल  नंबर कंफर्म होने के बाद आप एक पासवर्ड बना ले। और ओके पर CILK  करे 

अब आप के पास एक बैंक लिस्ट आ जाएगी इस तरह से।  आप का जिस बैंक में अकाउंट हे उस पर CILK  कर आगे बड़े। 

नेक्स्ट पर CILK करने के बाद आप के पास आप का बैंक अकाउंट आ जायेगा।  उस पर CILK  करे। 
एकाउंट  पर CILK करने के बाद आप के पास SET UPI PIN KA ऑप्सन्स  आयेगा।  अब आपको SET UPI PIN पर CILK करना हे। 

SET UPI PIN पर CILK  करते ही आप से ये आप के सामने एक और ओप्संस खुलेगा जिसमे आप को  बैंक के डीबेट  या क्रीडेट कार्ड ६ वर्ड लिखने हे. उस के बाद कार्ड पर लिखे अंक अंकित कर ओके करे।  ओके करते ही आप के मोबाइल पर एक OPT AAAYEGA उस OPT KO डाल कर UPI PIN को सेट कर ले। UPI PIN सेट होने के बाद आप  रिक्युस्ट बेलैंस  का ओप्संस आ जायेगा।  आप उस पर CILK कर के ENTAR कर सकते हे। अब आप के सामने आप के बैंक अकाउंट का बेलैंस शॉ  हो जायेगा। 
अब आप बैक BATUN  पर CILK  करे और आप के पास ४  ओप्संस आएंगे SEND RECQUST PAY AUR SCEN.इस में आप को प्रोफाइल दिखई देगी उस पर आप अपनी प्रोफाइल SET कर सकते हे।  आप चाहे थो अपने मोबाइल नंबर से भी अपनी प्रोफाइल SET कर सकते हे.. 
अगर आप को किसी को पैसे सेंड करने हे थो उस की प्रोफाइल भी भीम APP  पर होनी चाहिए पहले से।  मेने अपने किसी दोस्त को पैसे सेंड करे हे आप को दिखने के लिए।  भीम APP  से पैसे SEND करने के लिए आप SEND के ओप्संस पर CILK  करे.

 SEND  करने के बाद आप को उस मेंबर की प्रोफाइल या मोबाइल नंबर लिखना होगा। जैसे मेने अपने दोस्त को पैसे सेंड किये हे और उस की प्रोफाइल आप को दिख रही हे। की प्रोफाइल या मोबाइल नंबर सही लगे थो  
वेरिफाई पर CILK  करे उस मेंबर का नाम आप के सामने आ जायेगा। जिस को आप ने पैसे सेंड करने हे उस की प्रोफाइल भी भीम अप्प पर पहले से होनी चाहियें।  भीम आप से पैसे भेजने के लिए SEND  पर किल्क करे।  SEND  करने के बाद आप को उस मेंबर की प्रोफाइल या मोबाइल नंबर लिखना होगा।जिसे आप को सेंड करना हे। जैसे मेने अपने दोस्त को सेंड किये हे पैसे। बस अब वेरिफाई पर CILK करे.


वेरिफाई पर CILK करते ही उस मेंबर का नाम आप के सामने आ जायेगा। नाम के निचे आप को PEY का ओप्संस देखेगा।  आप को जितने पैसे सेंड करने हे उस पर लिख कर आप सेंड कर सकते हे.. 

PEY  पर CILK  आप के सामने UPI PIN डालने का ओप्संस आएगा। UPI PIN डाल  कर ओके करे। 

ओके करते ही आप के दुवारा सेंड करि मनी कुछ समय बाद ही उस के अकाउंट में चली जाएगी। और अआप के पास एक MSG आ जायेगा।  पाया आप का SCEN  कॉड भी होगा उस के दुवारा भी आप किसी को भी पैसे सेंड कर सकते हे.
जिसे QR CODE KAHTE HE.
भीम अप्प बहुत ही हलकी एप्लीकेशन हे जो कोई भी इस्तमाल कर सकता हे. उम्मीद  मेरे दुवारा दी  जानकारी आप को समझ  आ गयी होगी। रही इस की सेफ्टी की बात थो ये भारत सरकार  दुवारा बनायी गयी हे जो की बिलकुल सेफ हे।  आप आँख बंद कर के इस को इस्तमाल कर शकते हे। 
उम्मीद करता हु की मेरे दुवारा दी  गयी जानकारी आप को पसंद आयी होगी। भीम आप से JHODI KOI भी जानकारी आप मुझ से ले सकते हे। कोई भी समस्या हो थो आप मेरे को कॉल कर सकते हे मेरा नंबर हे. 7017596641 PAR PHON KAR SAKTHE HE.
आज  के लिए इतना ही मिलते हे अगली पोस्ट में 
जय गंगे माँ की 
निचे मेने विडियो भी बनायीं हे कोई समस्या हो थो प्ल्ज़ उस को देखे। 




Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours