नमस्कार दोस्तो केसे हे आप सब उम्मीद करता हु आप सब टीक होंगे . आज में आप सब के लिए कुछ खास पोस्ट लाया हे . जो के आप की प्रोपटी से जोड़ी हे .मेरे कई मित्र होंगे जिन्हें ये नहीं पता होगा की उन के नाम उन के माता पिता ने कितनी प्रोपटी करी हे , और कई बार ऐसा भी होता हे . की हम लोग कोई जमीन अपने लिए khridthe हे पर हम लोगो को ये नहीं पता होता की ये जमीन जो हम खरीद रहे हे वो इस व्यक्ति की हे भी की नहीं . कही वो हमें tag तो नहीं रहा हे . और कई बार हम जमीन लेने के बाद पता चलता हे की ये जमीन इस की नहीं हे जिस से हमने ली हे . और हमरी जीवन भर की पूंजी चली जाती हे . फिर हम सिर्फ कई वर्षो तक कचेहरी के चक्कर kathe रहेथे हे .मगर हम चाहे तो इस धोखा धडी से बच्च सकते हे .में आप को batuga इस पोस्ट में की आप किस तरह से इन बईमान लोगो से बच्च सकते हे . आप से निवेदन हे की पूरी पोस्ट achi तरह से पड़े . ओर मेरे दुवारा दी गयी जानकारी को folw करे .और इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर jaror करे . ताकि कोई किसी भी इन्सान को धोखा न दे सके .
तो चलिए शुरु करे आज की पोस्ट को .

अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे। उस की हे या नहीं। कही आप को वो धोखा तो नहीं देरा हे?

अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।

सबसे पहले आप जिस से जमीन ले रहे हे . उस से उस के जमीन के कागज ले ले . फोटो कापी .और उस से ये भी पूछ ले की किया आप ने अपनी जमीन की रजिस्ट्री के सात साथ अपनी जमीन की( खसरा खाथोनी ) यानि के govt के खातो में नाम दर्ज कार्य हे की नहीं .अगर उस ने कार्य किया हे तो उस से उस खसरा खाथोनी की भी फोटो कापी ले ले . उस में एक govent ने एक  
उस को नंबर दिया होगा जिस को हम खसरा नंबर कहते हे .यदि वो नहीं हे उस के पास तो में आप को बत्ता हु की आप किस तरह से उस का खसरा नंबर निकल सकते हे .आप ऑनलाइन भी ये सब चेक कर सकते हे . आप को तह्शील जाने की jarort नहीं हे . आप को अपने घर पर या किसी cefe में जा कर .आप को गूगल ओपन कर के www.bhulekh uttrakhand likhna he mene उत्तराखंड इस लिए लिखा हे आप को बटने के लिए 
NOT.....आप पुरे भारत वर्षो में कही भी जमीन ले रहे हे . तो आप को बस गूगल में ये लिखना हे .मनो आप उत्तराखंड में जमीन ले रहे हो तो .WWW.BHULEKH UTTRAKHAND YA (UP) में ले रहे हो तो WWW.BHULEKH UTRAPARDES..ISHI तरह यदि आप कही भी जमीन ले रहे हे तो .आप को बस WWW.BHULEKH और वह का नाम बस .

 अब किस तरह आप उस के मालिक का पता लगये गे ऑनलाइन . में आप को कुछ चित्र के दुवारा बतने का पर्यत्न करता हु .आप सबसे पहले अपने गूगल में लिखे WWW.भुलेख UTTRAKHAND और किल्क कर के आगे बड़े चित्र नंबर (1) की तरह 

चित्र नंबर (1)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।
अब जो सबसे पहले वेबसाइट आएगी उस पर किल्क करे .अब आप के पास एक nai विंडो open हो जाएगी चित्र नंबर (2) की तरह 
चित्र नंबर (2)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।
अब आप पहले कलम में अपने डिस्टिक का नाम भरे . और दुसरे कल्म में
अपनी तहशील का नाम भरे .और ओके के बटन पर किल्क करे और आगे जाये . आप को एक nai विंडो और open हो जाएगी . चित्र नंबर (3) की तरह .
चित्र नंबर (3)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।

 अब आप जहा पर ROR/ खाते की नकल लिखी हे वह पर किल्क कर के आगे बड़े . आप के सामने एक और nai विंडो open हो जाएगी . चित्र नंबर (4) में देखे .

चित्र नंबर (4)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।

अब आप जहा गाव का नाम लिखा हे . उस के टीक सामने अपने गाव / शहर का नाम लिखे . जहा पर आप अपनी nai जमीन खरीद रहे हे .जहा पर मेने (1) लिखा हे . अब आप निचे उस जमीन का खसरा नंबर लिखे . लिखे जो आप खरीद रहे हे . वह लिखे जहा मेने (2) लिखा हे . खसरा नंबर से जल्दी पता लग जाता हे की जिस से आप जमीन खरीद रहे हे . उस की हे की नहीं . आप के पास यदि उस का खसरा नंबर नहीं हे तो आप उस इन्सान के नाम से भी पता कर सकते हे की ये जमीन उस की हे की नहीं .जहा मेने आप को चित्र नंबर (4) में बतया हे की .जहा (3) नंबर एरो आप को दिख रहा हे वह पर आप को किल्क कर के निचे जहा 

(4) लिखा हे वह पर उस का नाम लिखो .not...कई बार एक नाम के कई इन्सान होते हे जेसे आप के गाव या शहर में ram या सुनील नाम के कई होंगे .तो यहाँ भी आप जो नाम राकेंगे आप के पास उस नाम से मिलते जुलते कई नाम आयेगे . आप को उस इन्सान के नाम के सात ये भी देखना होगा की .उस के पिता का नाम भी होगा . जो की 90% अलग होता हे जेसे की आप के और मेरे पिता जी का नाम अलग अलग हे . कई बार एक जेसे ही मिल जाता हे . इस लिए यदि आप के पास उस का खसरा नंबर हे तो आप उस के खाते पर shidhe ही पहुच जौओगे .जब ये सब काम आप कर ले तो आप के पास एक nai और विंडो ओपन हो जाएगी . चित्र नंबर (5) की तरह.
चित्र नंबर (5)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।
अब आप देख सकते हे चित्र नंबर (5) में जेसे मेने पहले गाव /शहर का नाम लिखा . fi


र उस इन्सान का जिस से मेने जमीन लीनी हे उस का खसरा खाथोनी नंबर . और हमरे सामने उस जिस से हमने अपने लिए जमीन लेनी हे . उस की sari डिटेल आ गयी हे उस के पिता का नाम और उस का भी नाम और उस ने ये जमीन किस से ली हे उस का भी नाम .बस अब आप उस के नाम पर किल्क करे . आप के सामने उस की जमीन की सारी डिटेल आप के सामने आ जाएगी .चित्र नंबर (6) देखे .
चित्र नंबर (6)
अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।
अब आप देख सकते हे की जिस से आप जमीन ले रहे हे वो उस की हे भी की नहीं या वो आप को पागल तो नहीं बना रहा हे .उस ने ये जमीन किस से ले हे और किस ने उस की बेचे हे सब आप के सामने आ जायेगा .जेसे की आप चित्र नंबर (6) में देख सकते हे . 

NOT..... कई बार जिस की आप जमीन ले रहे हे .उस का नाम govt खातो में नहीं चदता हे .मतलब की देरी से chadtha हे . यानि की 2 या 3 महीने में चढ़ जाता हे . यदि उस ने अपने जमीन खरीदने के कई समय बाद सरकारी खातो में अपना नाम दर्ज कार्य हे तो .तोडा समय लगता हे नाम चड़ने में . जिस का नाम सरकारी खाते में दर्ज हो गया उस का नाम यहाँ jaror होगा . वरना नहीं .

अब आप इस दाखिल ख़ारिज का प्रिंट आउट भी ले सकते हे चित्र नंबर (7) में देके .


अपनी जमीन के बारे में पता करो जिससे आप खरीद रहे हे।

नोट... खसरा खाथोनी को / दाखिल ख़ारिज भी कहते हे . ये भी आप याद रखे .

उम्मीद करता हु आप को मेरे दुवारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी .अगर पसंद आये तो प्ल्ज़ इस पोस्ट को शेयर jaror करे . ताकि किसी के साथ कोई धोखा न कर सके .

अगर आप को ये लिखी होई  जानकारी कम  समझ  आयी हे तो।  मेने आप सब के लिए एक विडियो भी बनाई  हे आप उस को भी देख कर SIKH सकते हे। विडियो निचे हे। 

आप इस पोस्ट या मेरे दुवारा दी गयी किसी भी पोस्ट में कुछ आप को समज नहीं आया तो आप मुझे emil या फोन कर के भी जानकारी ले सकते हे पोस्ट से रिलेटेड फोन नंबर हे मेरा 7017596641 आप मुझे सुबह १२ बजे से 2 बजे तक और सयम 5 बजे से 8 बजे तक कभी भी कॉल कर सकते हे . में आप की हेल्प करूँगा पोस्ट से रिलेटेड .नीचे दिए गए लिंक में आप मुझे फोलोअप कर सकते हे .
मिलते हे अपनी अगली nai पोस्ट में  आप से तब तक ...
जय गंगा माता की ..
जय हिन्द.....
 Learn step by step in hindi.
agr aap ko ye video pasand aaye tho plz mere chenal ko subscrib jaror kare thangs..subscrib ka link neche he ..
 विडियो नीचे हे . last में .

Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours