नमस्कार दोस्तो मेरी आज की पोस्ट में आप सब का फिर से suwagat हे।  आप सब kese हे।  उम्मीद करता हु की आप सब बहुत ache होंगे।  आज की पोस्ट में आप लोगो को बताऊंगा की आप किस तरह से अपने घर bete online अपनी ges subsidy का पता लगा सकते हे।  और किस तरह से हम ऑनलाइन ges subsidy में new अकाउंट बना कर अपने घर से  ऑनलाइन ges बुक और कितनी हमारे अकाउंट में ges subsidy मिल रही हे सब पता कर सकते हे। तो चलिए दोस्तो बिना देरी करे में आप को बताता हु। में आप को 2 तरीको से LPG ges subsidy के बारे में बताऊंगा।  एक अकाउंट बना के।  और एक बिना अकाउंट बनये।

 How to Check for Gas Subsidy by Online.अपने घर बैठे ऑनलाइन गैस सब्सिडी कैसे चेक करे.

 How to Check for Gas Subsidy by Online
सबसे पहले आप को अपने computer में गूगल में जा कर my LPG.IN लिख कर LOGIN करना हे। जेसे की मेने आप को चित्र नंबर (1) में दिखया हे। आप के पास आप की ges ID होगी जो की 17 डिजिट की होती हे।  आप उसे डालकर SURMIT के बटन में किल्क करे।  और यदि आप को याद नहीं हे तो आप के सामने 3 सिलेंडर बने होंगे। भारत का और इंडियन का और HP का जिस का भी आप के पास ges का कनेक्सन हे आप उस पर किल्क कर के आगे बड़े। 
चित्र नंबर (1)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
अब आप के सामने एक nai विंडो open हो जाएगी।  चित्र नंबर (2) में आप देखे।  अगर आप का पहले से अकाउंट बना हे तो आप SING IN में किल्क करे। और नहीं बना हे तो आप new यूजर में किल्क करे और आगे बड़े। 
चित्र नंबर (2)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
अब आप के सामने एक nai विंडो open हो जाएगी जेसे चित्र नंबर (3) में आप देख रहे हे। इस में आप के सामने एक फॉर्म open हो गया होगा आप उस को पूरा भर ले।  मेने आप के लिए चित्र नंबर (3) और (4) में दिखया हे एक एरो का निशान बना कर आप इन को पूरा भर ले। 
चित्र नंबर (3)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
 How to Check for Gas Subsidy by Online
जब आप ये फार्म पूरा भर ले तो SURMIT के बटन में किल्क कर के आगे बड़े।जो आप ने फार्म भरते समय अपनी ईमेल ID दी होगी। उस EMAIL ID पर LPG GES की तरफ से एक EMAIL आई होगी। अब आप अपनी EMAIL open करे। जब आप अपनी EMAIL open करेंगे तो आप के सामने एक USER NAME और एक PASSWARD होगा।  USER NAME वो होगा जो आप ने फार्म भरते समय चुना होगा। और PASSWARD LPGGES वालो की टार से आप के पास आया होगा। आप चाहे तो अपना आप से नया PASSWARD बना सकते हे।  और यदि आप कभी अपना PASSWARD भूल जाये तो FORGET PASSWARD पर किल्क करे।  आप की EMAIL ID में नया PASSWARD आ जायेगा। अब आप USER NAME और PASSWARD और एक निचे केप्चर दिया होगा उस को भर कर SURMIT पर किल्क करे और आगे बड़े।   चित्र नुमार (5) में देखे।  
चित्र नंबर (5)
 How to Check for Gas Subsidy by Online


अब आप के समने एक नया पेज open हो गया होगा। जिस में आप के अकाउंट की sari जानकारी होगी जो आप ने फार्म भरते हुवे भरी होगी। कुछ इस तरह से। जेसे मेने चित्र नंबर (6) में  और (7) और (8) में दिखया हे। 

चित्र नंबर (6)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
चित्र नंबर (7)
 How to Check for Gas Subsidy by Online

चित्र नंबर (8)
 How to Check for Gas Subsidy by Online

अब आप चाहे तो यहाँ से सब कुछ देख सकते हे।  अपनी LPG GES SUBSIDY के बारे में। जेसे की आप के बैंक में कितनी SUBSIDY आई हे। 

और कितनी ges आप के पास बची हे। और कब तक आप ले सकते हे सब कुछ बस आप को एक किल्क में सब मिल जायेगा।  JAHA JAHA मेने एरो का निशान बनया हे WAH WAHA किल्क कर के आप अपने LPG GES के बारे में sari जानकारी ले सकते हे। इस में कई सरे ओप्संसा हे आप यूज़ करोगे तो आप को समझ आ जायेगा।  बहुत ही आसन हे। ये तो था पहला तरीका आप को अपनी ges SUBSIDY देखने का।  अकाउंट बना कर 

अब में आप को दुसरा तरीका बताता हु। जो की आप बिना LPG GES ACCOUNT बनाये आप अपनी GES SUBSDIY के बारे में जान सकते हे।  तो चलिए शुरु करते हे।  बस आप को गूगल में my LPG. IN लिख कर किल्क करना हे।  आप के सामने एक NAI विंडो open हो जाएगी। चित्र नंबर (9) की तरह।

बस आप ने यहाँ JIYDA कुछ नहीं करना हे।  जिस भी कम्पनी का आप के पास ges कानेसन हे।  उस पर किल्क करे।  EXP ... भारत का या फिर इंडियन का या फिर HP का जो भी हे उस पर किल्क करे.
चित्र नंबर (9)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
 अब आप के सामने एक nai विंडो open हो गयी होगी।चित्र नंबर (10) की तरह।   उस में सबसे ऊपर लिखा होगा AUDIT आप उस पर किल्क करे 
चित्र नंबर (10)
 How to Check for Gas Subsidy by Online

ऑडिट पर किल्क करते ही आप के सामने एक nai विंडो फीर से open होगी। चित्र नंबर (११) की तरह।  यहाँ पर आप के पास दो ओप्संस मिलेंगे। एक तो QUICK SEARCH और NORMAL SEARCH. QUCIK SEARCH में आप अपने Distributor का नाम डाल कर सर्च कर सकते हे।  और नार्मल सर्च में आप को अपने स्टेट का नाम फिर अपने District का नाम फिर DISTRIBUTOR का नाम लिख कर।  और फिर Financial Year जो चल रहा हो या जहा से आप अपने ges की subsidy देखना चाहते हो वो डाल दे।  और फिर Consumer Type पर जिस भी तरह के आप कस्टमर हे उसे सेलेक्ट करे।  जेसे मान लो आप DOMESITK कानेसन हे तो उसे सेलेक्ट करे।  और निचे दिए PROCEED के बटन में किल्क कर के आगे बड़े।  मेने आप को दिखने के लिए हर जगह एक एरो का निशान बनया हे आप चित्र नंबर (११) में देख सकते हे। अब आगे बड़े। 
चित्र नंबर (११)

 How to Check for Gas Subsidy by Online


अब आप के सामने एक नया पेज open हो जायेगा। यहाँ आप के सामने आप के  DISTRIBUTOR का नाम आ जायेगा और उस का ऐड्रेस और उस का नंबर सब कुछ। और टीक उस के निचे आप को कई छोटे 2 डब्बे दिखाई देंगे।  जहा पर आप किल्क कर के अपने LPG GES SUBSIDY की जानकारी ले सकते हे। 
EXP के लिए आप को मेने निचे कई फोटो लगाई हे।  आप इन को देख सकते हे। 
चित्र नंबर (12)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
अब आप यहाँ पर यदि अपने LPG GES की SUBSIDY देखना चाहते हे तो आप को CONSUMERS CONSUMPTION/CASH TRANSFAR DETALS ME CILK KARNA HOGA ..अब आप के सामने एक नया पेज open हो जायेगा। चित्र नंबर (13) की तरह। 
चित्र नंबर (13)
 How to Check for Gas Subsidy by Online
और यदि फिर भी आप का नाम वह नहीं आया तो डरे नहीं में आप को बतता हु आप का नाम किस तरह से आएगा और आप किस तरह से अपनी GES SUBSIDY देख सकते हे।  बस आप को चित्र नंबर (13) में जो टॉप में लिखा हे वह पर अपना Consumer नंबर डाले बस। और सर्च पर किल्क करे। अगर आप को समझ ...  नहीं आया तो।...आप  चित्र  नंबर (१४) में   देखे। 
चित्र नंबर (१४)
 How to Check for Gas Subsidy by Online

 How to Check for Gas Subsidy by Online

 How to Check for Gas Subsidy by Online

बस इस तरह से आप अपने घर से ही अपने LPG GES subsidy को देख सकते हे। मेने आप के लिए और भी कई चित्र लगये हे।  जिसमे मेने बतया हे इन चित्रों में की आप की ges कब तक आप के घर आएगी।  और भी बहुत कुछ हे इस साईट में आप किल्क कर के जानकारी ले सकते हे। 

पोस्ट बहुत बड़ी हो गयी हे इस लिए मेने चित्र ही आप के लिए लगये हे।  यदि आप को मेरी ये पोस्ट पसंद आई हे तो आप इस पोस्ट को LIKE और SHARE JAROR करे।  ताकि और भी किसी भाई का समय और पेसा दोनों बचे। और उस भाई को भी पता चलता रहे की मेरे अकाउंट में कितना पैसा मेरी GES SUBSIDY का आ रहा हे।
NOT>>>>> अगर आप को मेरे दुवारा लिखी पोस्ट समझ नहीं आई हे तो मेने आप सब के लिए एक विडियो भी बनयी हे।  आप उस को देख कर भी ACHI तरह से समझ सकते हे।  

आप इस पोस्ट या मेरे दुवारा दी गयी किसी भी पोस्ट में कुछ आप को समझ  नहीं आया तो आप मुझे emil या फोन कर के भी जानकारी ले सकते हे पोस्ट से रिलेटेड फोन नंबर हे मेरा 7017596641 आप मुझे सुबह १२ बजे से 2 बजे तक और सयम 5 बजे से 8 बजे तक कभी भी कॉल कर सकते हे . में आप की हेल्प करूँगा पोस्ट से रिलेटेड .नीचे दिए गए लिंक में आप मुझे फोलोअप कर सकते हे .
मिलते हे अपनी अगली nai पोस्ट में  आप से तब तक ...
जय गंगा माता की ..
जय हिन्द.....
 Learn step by step in hindi.
agr aap ko ye video pasand aaye tho plz mere chenal ko subscrib jaror kare thangs..subscrib ka link neche he ..
जय गंगा माता की। 
.. जय हिंद।।।।

POST BY ....... HINDI CELL GURU...



































































































































Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours