नमस्कार दोस्तो सबसे पहले आप सब को( गंगा सप्तमी)के पवन अवसर पे  आप सभी  को  सपरिवार हार्दिक शुभकामनाये , माँ गंगा का आशीर्वाद हम सब पर बना रहे . जय गंगा माता की

         CREATE A BLOG ब्लॉग बनने की जानकारी hindi में

      

CREATE A BLOG

जेसे की आप सब जानते हे की आज के समय में इंटरनेट का बोलबाला हे .जिसे देखो अपना बिजनेस online ज़माने में लगा हे . 
आप लोग भी अपना बिजनेस online जमा सकते हे . एक बस आप को जरा सा काम करना हे . वो हे की आप एक ब्लॉग बना ले बस . और अपना प्रोडक्ट करोडो लोगो तक पहुचाये GOOGLE के MADYAM से .
आप BLOG से  इंटरनेट से जुड सकते हे .

आज की पोस्ट के दुवारा में आप को BATUNGA की आप एक ब्लॉग फ्री में केसे बना सकते हे . और किस तरह से आप अपने ब्लॉग से पेसे kama सकते हे . BLOG बानने की जानकारी में आप को पुरी hindi में स्टेप BY स्टेप बतने की कोशिस KARONGA.
जेसे की मेरा BLOG HINDI CELL GURU जिस में में आप को मोबाइल फोन ओर softwear की जानकारी देता रहता हु . मेने जब ये ब्लॉग बनया था . तो मुझे बस इतना पता था . की जितनी मुझे जानकारी हे उतनी में लोगो को दू .ताकि लोगो को मेरे ब्लॉग से फायदा हो सके .

one plus 3T मोबाइल खरीदने के लिए आप यहाँ किल्क करे

मेरा कोई पालन नहीं था . इंटरनेट से कुछ कामने का बस मस्ती मस्ती में ब्लॉग बना दिया था . अगर पालिंग से बंता तो कुछ और बात होती . धीरे धीरे मेने अपनी जानकारी और बड़ाई और लोगो तक पहुचने का पर्यास किया .आज ब्लॉग लिखने की आदत सी हो गयी हे . आज एक अलग सी पहचान हो गयी हे लोग मुझे hindi cell guru के नाम से जानते हे . जब मेने ब्लॉग बनया था तब उस का नाम कुछ और ही था . एक दिन मन में आया की इस को ही कियु न आगे BADYA जाये . फिर मेने एक DOMIN NAME ले लिया . जो की अब HINDI CELL GURU के नाम से हे . मेरे कहने का बस इतना सा मतलब हे की यदि आप की शुरु से पलिंग achi रहे तो आप भी इस GOOGLE की दुनिया में नाम और पैसा दोनों kama सकते हे .

आज के समय में बड़े बड़े स्टार अपना ब्लॉग लिखते हे और अपने मन की बात और अपनी जानकारी लोगो तक पहुचाते हे . ब्लॉग बनना बहुत आसनकाम हे बस आप को ब्लॉग बानने के लिए GMAIL की ID  होनी चाहिए ..
अगर आप के पास जीमेल ID हे तो आप ब्लॉग बना सकते हे . और नहीं हे तो आप यहाँ किल्क कर के nai GMAIL ID बना सकते हे

moto G5 खरीदने के लिए आप यहाँ किल्क करे

ब्लॉग बनाने से पहले आप किस तरह का ब्लॉग बनना चाहते हे .उस के बारे में JAROR सोचे .और कोई ऐसा यूनिक नाम अपने ब्लॉग का रखे . ताकि आप के ब्लॉग में आने वाले हर विजिटर को आप के ब्लॉग का टाइटल भी पसंद और आप के ब्लॉग की जानकारी भी पसंद आये .
नाम रखने में जल्द बजी न करे . सोच समझ के नाम रखे आप . सोच समझ के ब्लॉग बनयेंगे तो आप को सफलता JAROR मिलेगी .

           तो AAYEYE शुरु करते हे BLOG बनाना स्टेप BY स्टेप hindi में ..

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी GMAIL ID से लॉग इन हो जाये . फिर आप ऊपर ऐड्रेस बार में BLOGGER लिख कर CTRL के साथ ENTER का बटन दबा दे .यहाँ किल्क कर के आप blogar में जा सकते हे    चित्र नंबर (1) की तरह 

चित्र नंबर (1)
Create a Blog BANNE KI JANKARI HINDI ME

blogar में जाने के बाद आप के सामने एक विंडो open हो जायेगी. जहा पर लिखा होगा . create new blog आप वह पर किल्क कर दे .चित्र नंबर (2) की तरह.
चित्र नंबर (2)

Create a Blog BANNE KI JANKARI HINDI ME

create new blog करने के बाद आप के सामने एक nai विंडो open हो जायेगी यहाँ आप new blog पर किल्क कर के आगे बड़े .
अब आप के सामने एक nai विंडो open हो जायेगी जिस में आप ने सबसे पहले title में अपने ब्लॉग का title डालना हे . इसके बाद आप ने अपना ऐड्रेस डालना हे . जो आप ने अपने ब्लॉग का रखा हे . एड्रेस डालने के बाद आप को निचे theme का ओप्संस दिखाई देगा . इस में आप अपनी पसंद का theme लगा सकते हे .theme सलेक्ट करने के बाद . आप create a blog पर किल्क करे . जेसे की आप चित्र नंबर (3) में देख रहे हे .
चित्र नंबर (3)
Create a Blog BANNE KI JANKARI HINDI ME

create  blog करते ही आप के सामने एक नया ब्लॉग open हो जेयेगा . जेसे चित्र नंबर (4) में आप को दिख रहा हे . सबसे ऊपर view blog आप को लिखा दिख रहा हे इस में किल्क  कर के आप अपना ब्लॉग देख सकते हे .

लेफ्ट साइड में आप new blog लिखा देख रहे हे जिस में आप किल्क कर के nai पोस्ट लिख सकते हे . जो आप को मेने आज ब्लॉग की जानकारी दी हे ये सुरवात हे में आप को ब्लॉग की और भी बहुत जानकारी हे . वो सब आप को अपने ब्लॉग में देता रहूँगा . hindi cell guru के दुवारा . जेसे की ब्लॉग में पोस्ट किस तरह से लिखी जाती हे ,ब्लॉग में में पेज किस तरह से बनते हे ,ब्लॉग का टेम्पलेट किस तरह बदला जाता हे , ब्लॉग को domin name से केसे जोड़ा जाता हे , और भी बहुत कुछ हे ब्लॉग में एक दिन में सब कुछ लिख कर नहीं डाल सकता हु .
बस आप मेरे ब्लॉग से जुड़े रहे जल्दी ही ब्लॉग की अगली पोस्ट में आप के लिए ले कर आऊँगा.
चित्र नंबर (4)
Create a Blog BANNE KI JANKARI HINDI ME

NOT......मेरी आज की पोस्ट Create a Blog पड़ने के दुवारा यदि आप को ब्लॉग बनाने में कोई भी परेशानी आये तो आप मुझे call कर के भी जानकारी ले सकते हे . फोन नंबर हे . 7017596641 . और चाहे तो email भी कर सकते हे . 
hindicellguru@gmail.com पर .

आप मुझे facebook से भी जुड सकते हे यहाँ किल्क कर के  और YOUTUBE में भी जुड सकते हे यहाँ किल्क कर के .

मिलते हे आप से अपनी अगली पोस्ट में तब तक .....
जय गंगा माता की ...
जय हिन्द ....
वन्देमातरम.......

POST BY .... HINDI CELL GURU....

Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours