GST ( जीएसटी) बिल की जानकारी हिन्दी में 

GST BIL ki JANKARI
नमस्कार  दोस्तों आज हम GST बिल  गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के बारे में चर्चा करेंगे आज में आपको बताऊंगा की  GST (जीएसटी) क्या है और यह टैक्स किस पर लागू होगा, यानि की अगर कोई भी इंसान को GST बिल के बारे में आप से पूछे तो आप को GST बिल के बारे में पुरी जानकारी होनी चाहिए और ये पोस्ट में इस लिए भी लिख रहा हु ,ताकि प्रतियोगी exam में जीएसटी से Related question आने पर आप आसानी से सही उत्तर बता  सकेंगे। हाँ तो दोस्तों हम सबसे पहले GST के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो चलिए में आप को GST बिल के बारे में पुरी जानकारी देता हु . वो भी विस्तार से ...

 दोस्तों आज हम GST अथात् गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के बारे में चर्चा करेंगे आज में आपको बताऊंगा की  GST (जीएसटी) क्या है और यह टैक्स किस पर लागू होगा,और इस बिल से किस को लाभ और किस को नुकसान होगा और मेरे मित्र जो की किसी भी  प्रतियोगी exam में जीएसटी से Related question आने पर आप आसानी से सही उत्तर दे  सकें। हाँ तो दोस्तों हम सबसे पहले GST के बारे में विस्तार से जानेंगे, तो आप तैयार है

How To Promote Youtube Video And Blog Facebook Multi Group Just One Clickयहाँ क्लिक कर के जानकारी ले



GST(जीएसटी) एक तरह का एक अप्रत्यक्ष कर है।

 जीएसटी के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान कर लगाया जाता है, जहां जीएसटी लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। जेसे की अभी लगया जाता हे .
 सरकार अगर इस बिल को 2016 से लागू कर देती तो हर सामान और हर सेवा पर सिर्फ एक टैक्स लगता  यानी वैट टैक्स, एक्साइज और सर्विस टैक्स की जगह पर केवल एक ही टैक्स लगेगा।
मगर अब ये बिल हमरी संसद में पास हो गया हे( 2017 ) और सरकार इस बिल को बहुत जल्दी ही पुरे भारत वर्ष में लगने वाली हे .
जिस के आने से कई आप इन्सान का फायदा होगा . हमें अलग अलग टेक्स नहीं देने पड़ेंगे .

GST बिल के क्या होंगे इसके फायदे ?

GST BIL ki JANKARI
अब आप लोगो को में  GST( जीएसटी) बिल के फायदे के बारे में जानकारी देता हु , की जीएसटी के क्या-क्या फायदे है ।
 जीएसटी लागू होने से सबसे बड़ा फायदा आम आदमी को होगा। हम आज तक हर सामान खरीदने में अलग अलग TEX देते हे . जो की हर राज्य का अलग अलग हे अभी .
  1. GST बिल आने से  पूरे देश में किसी भी वस्तु या सामान खरीदने या किसी भी प्रकार की सेवा लेने पर केवल एक ही टैक्स चुकाना पड़ेगा। यानी पूरे देश में किसी भी वस्तु की कीमत एक ही रहेगी। जैसे मान लीजिये अगर आप कोई गाड़ी दिल्ली में खरीदते हैं तो उसकी कीमत अलग होती है, वहीं किसी और राज्य में उसी गाड़ी को खरीदने के लिए अलग कीमत चुकानी पड़ती है. इसके लागू होने से कोई भी सामान किसी भी राज्य में एक ही रेट पर मिलेगा. ये सबसे ACHA काम होगा .
  2.  अगर GST लागू हो जाता है तो कई बार टैक्स देने से छुटकारा मिल जाएगा।
  3. इससे कर की वसूली करते समय कर विभाग के अधिकारियों द्वारा कर में हेराफेरी की संभावना भी कम रहेगी ।
  4.  एक ही व्यक्ति या संस्था पर कई बार टैक्स लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सिर्फ इसी टैक्स से सारे टैक्स वसूल कर लिए जाएंगे. इसके अलावा जहां कई राज्यों में राजस्व बढ़ेगा तो कई जगह कीमतों में कमी भी होगी।
  5.  कम होगी सामान की कीमत, इसके लागू होने से टैक्स का ढांचा पारदर्शी होगा जिससे काफी हद तक टैक्स विवाद कम होंगे.
  6.  GSTलागू होने के बाद राज्यों को मिलने वाला वेट टैक्स, मनोरंजन कर, लग्जरी टैक्स, लॉटरी टैक्स, एंट्री टैक्स आदि भी खत्म हो जाएंगे।
  7.  फिलहाल जो सामान खरीदते समय लोगों को उस पर 30-35 प्रतिशत टैक्स के रूप में चुकाना पड़ता है वो भी घटकर 20-25 प्रतिशत पर आ जाने की संभावना हो जायेगी।
  8.  इसके अलावा भारत की ग्रोथ रेट में भी एक से डेढ़ फीसदी की बढ़ोतरी होगी.
  9.  जीएसटी लागू होने पर कंपनियों और व्यापारियों को भी फायदा होगा. सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. जब सामान बनाने की लागत घटेगी तो इससे सामान सस्ता भी होगा
Asus Zenfone 3 Laser (silvar 32 gb , 4 gb Ram)यहाँ क्लिक कर के ख़रीदे

यह तो हो गई GST के फायदे की बात लेकिन अब हम इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे। अब आप सोच रहे होंगे की GST के लागु होने पर क्या नुकसान हो सकता है । तो आपका उत्तर हम आपको विस्तार से देंगे आगे पड़े -
Access Blocked Websites Easy.ब्लॉक वेबसाइट  को खोलने का तरीकायहाँ क्लिक कर के जानकारी ले
तो में आप सब लोगो को बताता हु की GST बिल आने से किस को नुकसान होगा .

GST (जीएसटी) बिल लागू होने से केंद्र को तो फायदा होगा ही ,लेकिन राज्यों को इस बात का डर था कि इससे उन्हें नुकसान होगा क्योंकि इसके बाद वे कई तरह के टैक्स नहीं वसूले पाएंगे जिससे उनकी कमाई कम हो जाएगी.  हर राज्य अपने यहाँ किसी न किसी रूप में कमाई करता हे वह के प्रकति संशधनो से , जेसे की आप UTTRANCHAL को ही ले लो , जो की अपनी राज्य को वह की प्रकति संशधनो से राज्य के खर्चो को पूरा करते हे ,जेसे की उत्तराखंड में वन सपदा बहुत हे गौरतलब है कि पेट्रोल व डीजल से तो कई राज्यों का आधा बजट चलता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र ने राज्यों को राहत देते हुए मंजूरी दे दी है कि वे इन वस्तुओं पर शुरुआती सालों में टैक्स लेते रहें. राज्यों का जो भी नुकसान होगा, केंद्र उसकी भरपाई पांच साल तक करेगा। जो की सब भारत के राज्यों को पसंद आया हे . कीयु की एक दम से कोई भी चीज को लागु करने से कई राज्यों का नुकसान हो जाता हे .

तो उम्मीद करता हु दोस्तो आप सब को आज की पोस्ट से GST बिल के बारे में जो भी आप लोगो के मन में सवाल उठ रहा होंगे उम्मीद करता हु अब वो नहीं होंगे . अगर फिर भी कोई आप के मन में सवाल हे तो आप नीचे COMENT BOX में PUCH सकते हे . या फिर आप मुझे कॉल भी कर सकते हे . 7017596641 पर . जितनी भी जानकारी हे मुझे GST बिल के बारे में , में आप लोगो को और देता रहूँगा , अपनी पोस्ट के दुवारा .

आप मेरे साथ FACEBOOK में भी जुड सकते हे यहाँ क्लिक कर के
 और आप मेरे YOUTUBE chenal को भी SUBSCRIB कर के नयी नयी जानकारी ले सकते हे यहाँ क्लिक कर के

मिलते हे दोस्तो अपनी अगली पोस्ट में तब तक आप अपना ख्याल रखे ...

जय गंगा माता की .....
जय हिन्द ......
वंदेमातरम........

POST BY .... HINDI CELL GURU ......


Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours