Paytm Payment Bank Ki Jaankaari Hindi Me


paytm payment bank ki jaankaari

नमस्कार दोस्तो आप सब का सुवागत हे मेरी आज की पोस्ट में , अपनी आज की इस पोस्ट में  आप लोगो को बताऊंगा PAYTM PAYMENT BANK की जानकारी Setp by Step देने वाला हु . तो चलिए शुरु करते हे आज की पोस्ट paytm payment bank ki jaankaari hindi me .

हमारे देश में नोटबंदी के बाद जिस application का इस्तेमाल सबसे ज्यदा हुआ हे . वो हे paytm . नोटबंदी के बाद paytm का जादू लोगो के सर चढ़ के बोला हे . paytm अपने इस ही जादू को लोगो के बिच में बरक़रार रखने के लिए नयी सर्विस शुरु करने वाला हे . और इस सर्विस का नाम हे Paytm Payment Bank 


PAYTM PAYMENT BANK KI JAANKARI HIDI ME 

आप सब लोगो को में बता दु की PAYTM अब Bank के नाम से भी जाना जायेगा . भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से paytm को paytm bank का लाइसेंस मिल गया हे .रिजर्व बैंक की इस सुचना से भारतीय मार्किट में चारो तरफ paytm bank की open होने की चर्चा हे . चलिये अब आप सब लोगो को paytm payment bank के बारे में कुछ जरूरी बाते बताता हु . जिस को जानना आप सब के लिए जरूरी हे .की ये paytm payment bank हे किया .

Sachin Tendulkar इस लिए डरते थे इस क्रिकेटर से मगर कीयुआप यहाँ क्लिक कर के देखे

ऐसे तो paytm हम सब के बीच में काफी समय से हे . मगर अब paytm payment bank की सुरवात 23 मई से हो रही हे . paytm दुवारा payment bank की सर्विस शुरु होने पर paytm एक अलग से account open करने की पेशकश कर सकता हे . हलाकि paytm का कहना हे की 23 मई के बाद सभी paytm यूज़र के account अपने आप ही paytm payment bank में मर्ज हो जायेंगे .

यानि आप का कोई paytm wallet में कोई बलेंस हे तो paytm wallet का पैसा ऑटोमेटिक ही paytm payment bank में जमा हो जायेगा . और यदि आप paytm payment bank से नहीं जुड़ना चाहते हे तो आप के पास एक और विकल्प होगा . आप अपने paytm wallet  का वेसे ही इस्तेमाल कर सकते हो . जिस तरह से आप पहले करते थे .

PAYTM PAYMENT BANK KI JAANKAARI HINDI ME 

अब बात आती हे की paytm payment bank से जुड़ कर हम लोगो को किया फायदा हे .paytm payment bank से जुड़ कर हम और आप लोगो को वो ही फायदा हे जो की हम लोगो को किसी भी bank में अपना अकाउंट open करने में होता हे .(चाहे सरकारी या अर्धसरकारी ) . यानि की आप को उस तरह ही व्याज मिलेगा जिस तरह से आप का bank आप को देता हे . पहले हम लोगो को paytm wallet में अपना पैसा रखने का कोई भी व्याज नहीं मिलता था . चाहे हम कितने भी दिन paytm wallet में अपना पैसा रख ले . मगर अब ऐसा नहीं होगा .

pen card ko aadhaar card se जोड़ने की जानकारी यहाँ क्लिक कर के देखे आप
अभी सुनने में आया हे की paytm payment bank आप सभी लोगो को bank की तरह ही PASSBOOK, डेबिट कार्ड , चेक बुक , आदि सब देगा . टीक उस तरह ही JESE आप का bank आप को sari सुख सुविधा देता हे . paytm payment bank शुरु होने से आप और हम लोगो को और भी कई फायदे होंगे .

PAYTM SE ABHI KITNE LOG JUDE HE 

paytm से कितने लोग जुड़े हे . लगभग इसमें 21 .80 करोड़ लोग मोबाइल बटुआ अभी तक इस्तेमाल करते हे . जो की अब paytm अपना पूरा  wallet कारोबार paytm payment bank में ट्रांसफर कर देगा . bank का लाइसेंस भारतीय निवासी विजय शेखर शर्मा को मिला हे .

किया नियम हे  PAYTM PAYMENT BANK के 

23 मई के बाद paytm wallet का कारोबार paytm payment bank में चला जायेगा . यदि कोई भी इस का पुराना कस्टमर ऐसा नहीं चाहता हे तो उस को paytm को jaankaari देनी होगी . paytm को सुचना मिलते ही वो अपने कस्टमर का सारा पैसा उन के bank में ट्रांसफर कर देगा . मगर आप को ये काम 23 मई से पहले करना ह
अगर कोई 6 महीने के DORAN WALLET में कोई भी गतिविधि नहीं होई हे तो इस में paytm payment bank में ट्रांसफर केवल उपभोक्ता की विशेष अनुमति के बाद ही होगा .

तो आप सब तेयार हो जाये paytm payment bank से जुड़ने के लिए . आगे भी में आप लोगो के लिए paytm payment bank से जुडी जानकारी लाता रहूँगा . आज के लिए बस इतना ही मिलते हे आप सब से अपनी अगली पोस्ट में कुछ नयी जानकारी के साथ . तब तक 
आप मेरे साथ जुड़े facebook में यहाँ क्लिक कर के
आप मेरे youtube chenal को भी subscrid कर सकते हे यहाँ क्लिक कर के

जय गंगा माता की ...
जय हिन्द ......
वंदेमातरम.....

POST BY ..... HINDI CELL GURU....

Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours