अपने चोरी हुए फोन को खोजे अपने IMEI नंबर और लोकेशन के सहित 

अपने चोरी हुए फोन को खोजने की जानकारी
नमस्कार दोस्तो आज कुछ समय बाद आप सब के लिए आप के andorid  फोन से जुडी जानकारी ले कर आया  हु .आज की मेरी पोस्ट का टयटल हे अपने चोरी हुए फोन को खोजे अपने IMEI नंबर और लोकेशन के सहित जैसे की आप पोस्ट की टयटल से ही जान गए होंगे की आज में आप के लिए बड़े काम की जानकारी ले कर आया हु . आज के समय में हम अपने फोन के बिना बिलकुल भी नहीं रह सकते हे . शयद खाना खाये बिना तो रह सकते हे . मगर अपने मोबाइल के बिना शायद बिलकुल नहीं . और यदि ऐसे में हमरा फोन खो जाये या फिर कोई हमारे android phon को चुरा ले तो आज के समय इस से बुरा कुछ नहीं हो सकता हे . क्यों की  आज के समय में हमरे फोन में ही हमारी पर्सनल जानकारी और कुछ फोटो और bank की भी कई जानकारी हमारे mobile फोन में ही होती हे . जिस के खो जाने से हम लोग काफी परेशन होते हे . जैसे की किस तरह हम अपनी पर्सनल जानकारी वापस ले या किस तरह से उस जानकारी को अपने mobile फोन से हटाये . या फिर किस न किसी तरह से हमें हमरा mobile वापस मिल जाये . हम कई बार अपने mobile की कीमत से भी ज्यदा पेसे देने को राजी हो जाते हे . उस इंसान को जिस को हमरा mobile मिला हे या फिर जिस ने हमरा mobile चोरी किया हे . तो आज की अपनी इस पोस्ट के दुवारा में आप को बताऊंगा की आप का खोया हुवा फोन या चोरी होवा फोन आप किस तरह से वापस ले सकते हे . और आप का फोन किस लोकेशन में हे और आप का किया IMEI नंबर हे फोन का सब की जानकारी में आज अपनी इस पोस्ट में दे दुंगा आप को . तो चलिये बिना देरी करे में आप को बताता हु. आप किस तरह से अपने चोरी हुए फोन को  खोज सकते हे . उस की लोकेशन और imei नंबर सहित 

अपने चोरी हुए फोन का पता करे लोकेशन और आईएम्ईआई नंबर सहित 


आए दिन आप और हम लोग  मोबाइल चोरी की घटनाएं सुनते रहते हैं/टीवी और अख़बार में . ऐसे में आपको भी डर होता है कि कहीं आपका फोन कोई चोरी ना कर ले . अपने फोन को लेकर आप काफी सजग रहते आप और में और यह जरूरी भी है. परंतु न चाहते हुए भी अक्सर आप के या मेरे साथ या और कई लोगो के साथ कुछ  घटनाएं हो जाती हे .जैसे फोन चोरी हो जाना . ऐसे में जरूरी है कि आप पहले से इन चीजों को लेकर सजग रहें और यदि फोन चोरी हो जाए तो काफी हद तक खुद से ही उसकी पड़ताल कर सकें। आगे में आपको ऐसा ही तरीका बताया  है .जिसके यूज़ करने  से आप न​ सिर्फ फोन का लोकेशन पता कर सकते हैं बल्कि अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन का आईएमईआई नंबर तक पता कर सकते हैं. याद रहे कि आप को की आपके पास आईएमईआई नंबर होगा तभी आप सही तरीके से पुलिस केस दर्ज करा सकते हैं और पुलिस आईएमईआई नंबर से ही फोन का पता लगा सकती है. इतना ही नहीं नेटवर्क आॅपरेटर्स यदि चाहे तो आईएमईआई नंबर से ही फोन को ब्लैक लिस्ट कर सकता है​ जिससे कि कोई उसका गलत उपयोग न कर सके. और आप का data भी सेव रहे .

कैसे पता करें चोरी हुए फोन का आईएमईआई नंबर 

जैसे की आप सब को पता ही होगा की हर फोन का IMEI नंबर अलग अलग होता हे . आईएमईआई नंबर (इंटरनेशनल मोबाइल स्टेशन इक्यूपमेंट आईडेंटिटी) कहा जाता है . और इस से ही फोन की पहचान होती है हमारे . यदि हमारे फोन में दो सिम हैं तो दो आईएमईआई नंबर होंगे। 16 अंको का यह नंबर बेहद ही उपयोगी है हमारे फोन और हमारे लिए . यदि कोई हमारा फोन चोरी कर लेता है तो /या खो जाता है तो आप अपने फोन का आईएमईआई नंबर अपने फोन के बिल या बॉक्स पर देख सकते हैं। हालांकि हर कोई अपने फोन का बॉक्स या बिल संभलकर रखता नहीं है ऐसे में आप किया करे में आपको एक दूसरा तरीका बताता हु .

NOT...इस के लिए आप को एक पी सी की जरूरत होगी . जिस पर आप इंटरनेट चला रहे हो .

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर गूगल सर्च में जाकर आप गूगल डैशबोर्ड लिख कर सर्च करें। सर्च में सबसे पहला विकल्प ही आपको डैशबोर्ड का मिलेगा। जैसे की मेने चित्र नंबर (1) में दिखाया हे .
चित्र नंबर (1)
Google Deshboard
इस पर जैसे ही आप क्लिक करते ही लॉगिन का आॅप्शन मिलेगा और आपको अपने जीमेल अकाउंट से अकाउंट जिससे आपने एंडरॉयड फोन में लॉगिन किया था से उसी अकाउंट से लॉगिन करना है आपने .chitr number (2) में देखे 
चित्र नंबर (2)
gmail account
अपने google account से लॉगिन करने के बाद आपको पर्सनल इन्फो एंड प्राइवेसी आॅप्शन पर जाना है। जैसे की चित्र नंबर (3) में आप देख रहे हे .
चित्र नंबर (3)
Personal info privacy
जैसे ही आप पर्सनल इन्फो and प्राइवेसी पर क्लिक करेंगे इसमें आप नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो गूगल डैशबोर्ड का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।इसके साथ ही पीसी पर कई आॅप्शन खुलकर सामने आ जाएंगे। जैसे की आप चित्र नंबर (4) में देख रहे हे .
चित्र नंबर (4)
Google Dashboard
जैसे ही आप google dashoard पर क्लिक करके आगे बढेंगे आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको एंडरॉयड का आॅप्शन मिलेगा आपको यहां क्लिक करना है. बस यहाँ पर क्लिक करते ही आपका काम हो बन जायेगा . जैसे की आप चित्र नंबर (5) देख रहे हे .
चित्र नंबर (5)
अपने चोरी हुए फोन को खोजने की जानकारी
एंड्राइड पर क्लिक करते ही आप के सामने उन सभी फोंन की जानकारी आ जाएगी जिनका आपने कभी उपयोग किया था . फोन के साथ साथ आप के फोन का आईएमईआई नंबर भी लिखा आप को दिखाई दे रहा होगा. आप यहीं से अपने फोन की सारी जानकारी देख सकते हैं. हालांकि यह प्रोसेस ​देखने में जितना लंबा लग रहा है ,उतना है नहीं, यदि आपका इंटरनेट सही से कार्य कर रहा है तो दो मिनट के अंदर आप आईएमईआई नंबर की जानकारी मिल सकती हे . इस टिप्स के दुवारा आप को .

कैसे पता करे चोरी हुए फोन की लोकेशन 

अब में आप को बताता हु की आप अपने चोरी हुए फोन की लोकेशन किस तरह से जान सकते हे . वो भी बहुत ही आसन तरीके से तो चलिए शुरु करते हे . 
सबसे पहले यदि  आपका एंडरॉयड स्मार्टफोन चोरी हो गया है या खो गया है तो भी आप उसका लोकेशन पता कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन में डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर फीचर आॅन होना चाहिए  नए एंडरॉयड फोन में जीमेल अकाउंट से लॉगिन करते ही डिवाईस एड​मिनिस्ट्रेटर का फीचर आॅन हो जाता है इसलिए आपका फोन चोरी हो गया या खो गया है तो आप अपने डिवाइस का लोकेशन पता कर सकते हैं। इसमें ट्रैक माई फीचर होता है और आप उससे फोन का वास्तविक लोकेशन जान सकते हैं।

यदि आप का फोन चोरी या खोने की स्थिति में आपको फाइंड माई फोन फीचर का उपयोग वेब या किसी दूसरे मोबाइल से कर सकते हैं. या किसी भी कंप्यूटर पर आप गूगल सर्च में जाकर एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर या फाइंड माई फोन लिखकर सर्च करेंगे तो यह विकल्प उपर ही मिल जाएगा आपको जैसे की आप को मेने चित्र नंबर (6) में दिखाया हे .
चित्र नंबर (6)
FIND MY PHON 
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपसे लॉगिन मांगेगा और आपको उसी अकाउंट से लॉगिन करना है जिससे आपने चोरी हुए एंडरॉयड फोन में लॉगिन किया था. जैसे मेने आप को ऊपर बताया था . लॉगिन करने के साथ ही गूगल मैप पर आपको आप की डिवाइस का सही लोकेशन दिखाएगा कि आपका फोन कहां है. और किस के पास हे . जैसे की आप चित्र नंबर (7) में देख रहे हे .
चित्र नंबर (7)
FIND MY LOKESHN
आप अगर चाहें तो किसी दूसरे एंडरॉयड फोन में एंडराॅयड डिवाइस मैनेजर ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर के अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं. कही से भी बस आप को इसमें भी अपनी GMAIL ID से लॉगिन करना होगा. यह फीचर न सिर्फ आपके फोन का लोकेशन बताएगा ​बल्कि आप चोरी हुए फोन को पूरी तरह से लॉक भी कर सकता हैं और आप बस एक क्लिक से अपना सारा डाटा भी नष्ट कर सकते हैं. और अपनी सारी पर्सनल जानकारी भी किसी दुसरे के हाथ लगने से बचा सकते हे .
उम्मीद करता हु आज की जानकारी आप लोगो के काम आयेगी . अगर काम आये तो कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट जरुर करे धयन्वाद आप का आप ने अपना कीमती समय दिया इस पोस्ट को पड़ने के लिए .
आप सब के ANDORID मोबाइल के लिए कुछ विडियो बनायीं हे youtube chenal में 
4 Most Illegal Hacking Apps For Android Without Root 2017 यहाँ क्लिक कर के देखे
6 most secret free websites in the worldयहाँ क्लिक कर के देखे
New WhatsApp Hacks 2017 - जिस मर्जी से चैटिंग करो किसी को पता नहीं चलेगा 100% Workingयहाँ क्लिक कर के देखे
और जानकारी के लिए आप मेरे साथ youtube में जुड़ सकते हे यहाँ क्लिक कर के
तो मिलते हे आप सब से अपनी अगली पोस्ट में कुछ nai जानकारी के साथ तब तक ..
  1. जय गंगा माता की ...
  2. जय हिन्द ........
  3. वंदेमातरम.....

POST BY .. HINDI CELL GURU..
Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours