How To Make Shortcut Key Any Softwear In Your Computer

How To Make Shortcut Key Any Softwear In Your Computer
नमस्कार दोस्तो मेने आप को अपनी पिछली पोस्ट में बताया था की आप किस तरह से किसी भी वेबसाईट का Shortcut कैसे बनाते हे . 
उस पोस्ट को आप यहाँ क्लिक कर के देख सकते हे

और एक विडियो भी बनायीं थी आप लोगो के लिये जिसे आप यहाँ क्लिक कर के देख सकते हे

आज की इस पोस्ट मे मैं आपको क़िसी भी आइकन क़ी Shortcut key बनाना बताऊंगा  बल्कि आज की पोस्ट पढ़ने के बाद आप अपने मनपसंद सॉफ्टवेयर को कीबोर्ड से एक ही बटन दबा कर खोल सकते है ये ट्रिक उन लोगो के बहुत काम आ सकती है जो चाहते है कि किसी खास सॉफटवेयर को बस वो ही इस्तेमाल करे सिस्टम मे काम करने वाले को उस सॉफ्टवेयर की भनक भी ना लगे आज की ट्रिक के बाद आप अपने मनपसंद सॉफ्टवेयर की Shortcut की बनाने के बाद सॉफ्टवेयर के आइकन को हिडन कर सकते है जब भी आपको सॉफ्टवेयर ओपन करना हो तो कीबोर्ड से वो ही की दबाइए जो आपने सेट करी है आइए अब आपकों बताता हु कि किस तरह आप किसी भी आइकन की Shortcut की बना सकते हो 

किसी  भी सोफ्ट्वेअर का शॉर्टकट key बनाये 

आप सबसे पहले उस सॉफ्टवेयर के आइकॉन पर राईट क्लीक करे जिस सोफ्ट्वेअर की आप को शॉर्टकट key बनानी हे . जैसे मेने आप को बताने के लिए mozilla softwear सॉफ्टवेयर के आइकॉन पर राईट क्लीक  करके Properties open की हे इस softwear की जिस को आप चित्र नंबर (1) में देख सकते हे .
चित्र नंबर (1)

How To Make Shortcut Key Any
अब आप जैसे ही आइकन की Properties पर क्लिक करेंगे उस के बाद आपको ऊपर Shortcut लिखा दिखयी देगा उस पर क्लीक करे जैसे की आप को चित्र नंबर (2) में दिखाया गया हे .
चित्र नंबर (2)
How to make shortcut key 
अनुसार निचे Shortcut key वाले बोक्स में कीबोर्ड से अपनी पसन्द का कोई भी बटन दबा दे मेंने कीबोर्ड से M दबाया है तो Ctrl+Alt M अपने आप लिखा आ गया अपनी पसन्द का बटन सलेक्ट करने के बाद Apply पर क्लीक करके ओके कर दे अब आप कीबोर्ड से Ctrl Alt के साथ वो बटन दबाए जो आपने सलेक्ट करा था बटन दबाते ही आपकी पसन्द का सोफ़्टवेयर बिना किसी आइकन पर क्लीक करे ओपन हो जाएगा . 
NOT.....मेने m इस लिए लिया हे क्यु की मेने अपना softwear mozilla लिया था . जिस का पहला शब्द (m) से आता हे . आप जिस का भी शॉर्टकट key बनाये उस का पहला शब्द डाले 

अपने softwear को दुसरो की नजर से छुपाये 

अब बात करते हे अपनी पसन्द के सोफ़्ट्वेयर को छुपाने की ताकि हमारे अलावा कोई ओर उसका इस्तेमाल ना कर सके . आप ने जो भी softwear को छुपाना हे उस softwear पर आप राईट क्लिक करे और उस की  Properties open करे . चित्र नंबर (3) की तरह .
चित्र नंबर (3)
How to make shortcut key any softwear

जैसे ही आप उस सॉफ्टवेयर के आइकॉन पर राईट क्लीक करके  Properties खोले जिस सॉफ्टवेयर को आपको गायब करना है Properties खोलने के बाद चित्र नंबर (3) के अनुसार Hidden वाले बॉक्स मे राइट का निशान लगा कर ओके कर दे ओके करते ही आपका ऑइकन हिडन हो जायेगा आप चाहे तो इसी तरह प्रोग्राम फाइल के अन्दर जाकर भी सॉफ्टवेयर के ऑइकन को हिडन कर सकते है ओर अगर आपको हिडन हुवे सॉफ्टवेयर को ओपन करना है तो आप उस सॉफ्टवेयर को कीबोर्ड से Shortcut की का ईस्तेमाल करके ओपन कर सकते है  . जैसे की मेने mozill softwear लिया था hidden करने के लिए तो में इस को इस तरह से shortcut key से लाऊंगा . Ctrl+Alt M दबा के .

इस तरह आप अपनी पसन्द के सॉफ्टवेयर को गायब करने के बाद  दूसरोँ की नज़रो से छुपा कर आराम से खोल सकते है 


उम्मीद करता हु आप को आज की पोस्ट पसंद आई होगी . अगर आप को पोस्ट के दुवारा नहीं समझ आया हे तो मेने आप लोगो के लिए एक अपने youtube chenal में इस पोस्ट से जुडी एक विडियो भी बनायीं हे आप उस को देख कर भी ये tirk समझ सकते हे . अगर फिर भी आप को कोई भी समस्या आये तो आप निचे कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट कर के पूछ सकते हे . या फिर आप ऊपर दिए गए email बॉक्स में email डालकर मेरी nai पोस्ट का सबसे पहले email ले सकते हे मेरी website को subscrib कर के .या फिर आप मुझ से कॉन्टेक्ट भी कर सकते हे . website में मेने अपना कॉन्टेक्ट नंबर दे रखा हे . विडियो का लिंक निचे हे .

आप उस विडियो को यहाँ क्लिक कर के देख सकते हे


NOT.....कुछ और भी विडियो हे जिन्हें आप देख कर अपने ANDORID mobile की कुछ TIPS जान सकते हे . लिंक निचे हे .


अगर आप को ये पोस्ट और विडियो पसंद आये तो प्ल्ज़ इस पोस्ट औत विडियो को शेयर जरुर करे धनयवाद .

तो मिलते हे आप सब से अपनी अगली पोस्ट में तब तक ..

जय गंगा माता की ....
जय हिन्द ......
वंदेमातरम.....

POST BY ... HINDI CELL GURU...
Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours