Android Mobile को  Root कैसे करते हे 

Andorid Root Mobil


नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में आप लोगो को बताऊंगा की अपने Android Mobile को Computer के साथ और Computer के बिना कैसे Root किया जाता है . में आप लोगो को दोनों ही तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने फोन को बहुत ही आसानी से Root कर सकते हे . सबसे पहले में आप को बताता हु की एंड्राइड मोबाइल को रूट करना जरुरी हे की नहीं . तो चलिए शुरु करते हे आज की पोस्ट जिस का टयटल हे . Android Mobile को Root कैसे करते हे .
Android Phone को Root कैसे करे 

एंड्राइड फोन को  Root कैसे करे को ले कर हर रोज बहुत सवाल आते है. तो आज हम इसी बिषय पर बात करेंगे. Android phone का इस्तेमाल आज के समय में हर कोई व्यक्ति कर रहा है, लेकिन phone को root करने के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. की फोन को रूट क्यों करते हे और इस के किया फायदे और नुक्सान हे . इस पर मेने पहले ही एक पोस्ट लिखी हे . जिसे आप निचे क्लिक कर के देख सकते है .

Android Root KIYA HE फोन को रूट करने के फायदे और नुक्सान यहाँ क्लिक कर के देखे आप


वैसे अपने android mobile को root करने की जरुरत सबको नहीं पड़ती अपने phone को root सिर्फ वो ही लोग करना चाहते हैं जिन्हें अपने phone के साथ कुछ experiment करना होता है या फिर जिन्हें अपने phone की performance और बेटरी  को और भी बेहतर करना होता है. ज्यादातर technical बन्दे अपने mobile को root करते हैं ताकि अपने phone को वो पूरी तरह से अपने मन मुताबिक इस्तेमाल कर सकें. और ऐसा भी बिलकुल जरुरी नहीं है की अगर आपके पास android phone है तो आपको root करना अनिवार्य है. कभी कभी फोन को रूट करने से आपके फोन की perormance में बहुत ज्यदा फर्क नहीं पड़ता , बल्कि वो कई बार डेड भी हो जाता हे . अपने phone को हम दो तरीके से root कर सकते हैं – एक तरीका है computer का इस्तेमाल करके root करने का और दूसरा तरीका है computer का इस्तेमाल बिना किये root करना. जो अपने phone को root करना चाहते हैं और उनके पास computer है तो वो आराम से root कर सकते हैं, लेकिन जिनके पास computer नहीं है वो android phone को root कैसे कर सकते हैं? इसीके बारे में आज मै आपको जानकारी देने वाला हूँ , की Android phone को root कैसे करें बिना computer के ?

Without PC Android Mobile Ko Root Kaise Kare 

Android को root करने के लिए हमें सबसे पहले computer की जरुरत पड़ती है लेकिन जिसके पास computer नहीं है वो अपने phone को root करने के लिए android root applications का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो की आप लोगो को प्ले स्टोर या फिर गूगल से APK फाइल में मिल जायेगी बहुत ही आसानी से . मै आपको यहाँ 5 best Android rooting apps के बारे में बताउंग जिसके मदद से आप अपने phone को आसानी से root कर पाएंगे. बिना किसी की मदद के .

Android Mobile को Root करने से पहले कुछ जरूरी जानकारी 
  1. अपने phone को root करने से पहले उसमे आप कम से कम 50 % तक charge जरुर रखें ताकि rooting के process के बिच आपके mobile की battery खत्म न हो जाये. अगर आप की बैटरी रूट के बिच में खत्म हो जाती हे तो आप के फोन में कोई न कोई प्रोबलम आ सकती हे . इस बात का आप खास ध्यान रखे .
  2. अपने phone के सभी data और files जैसे contacts, music, photos, video, apps इत्यादि को root करने से पहले backup जरुर कर लें ताकि आपके data lost न हो जाये. और rooting करने से पहले SD card को भी phone से निकाल लें. या फिर आप अपने फोन का बैकअप अपने computer में भी ले सकते हे . 
  3. computer में अपने फोन का बैकअप किस तरह से लिया जाता हे . आप यहाँ क्लिक कर के देखे
  4. अब में आप लोगो को वो app बताता हु जिस से आप अपना mobile बहुत ही आसानी से रूट कर सकते हे निचे बताये गए apps में से कोई भी एक app download कर अपने phone के storage में ही install कर लें. installation के दौरान आपको एक warning message दिखाई देगा, application को install करने के लिए आपको ‘yes’ option को ही choose करना होगा.
  5. आखिर में आपके phone के setting में जाकर आपको ‘Developer options’ के अन्दर ‘USB debugging’ के option को click करना होगा.

5 Best App To Root Android Mobile Without PC

1- KING ROOT

KingRoot APP android phone को root करने का सबसे बेहतरीन application है. King आपके phone में rooting के process को आसानी से और सुरक्षित ढंग से संभालता है. ये सभी तरह के devices में बहुत अच्छी तरह से काम करता है. Android phone को root करने की इस app की success rate बाकि apps के मुकाबले सबसे ज्यादा है. इस app को आप इसकी website या फिर Google play store से free में download कर सकते हैं. और install करने के बाद आप अपने phone को बिना computer के तेज़ी से root कर सकते हैं. किसी भी फोन को .

2- Towel Root

 Towel Root app भी बहुत ही अच्छा rooting app है जो खास कर की KitKat version के लिए बनाया गया है. ये app बस एक ही click में आपके phone को root कर देता है और आपके device को restart करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है. आप चाहे तो इसे google play store से या फिर इसके official website से इस app को free में download कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस app को आप यहाँ क्लिक कर के download कर सकते हे

3- Fram Root

Fram Root app भी एक बढ़िया app है जो android phone को सिर्फ एक ही click में root करने में सहायता करता है. इस app को आप google play store से download नहीं कर सकते क्यूंकि ये वहां मौजूद नहीं है. इसे download करने के लिए आपको इसकी website में जाकर इसके apk file को आप free में download कर सकते हैं. Framaroot एक सुरक्षित app है और इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसन है. Framaroot बहुत सारे devices को root करने में सफल रहा है और ये उस फोन पर ही निर्भर करता है की ये कौन कौन से devices को root कर सकता है. root करने से पहले आप ये जरुर जान ले की आप का फोन root हो सकता हे किया . Fram Root app को आप यहाँ क्लिक कर के download कर सकतें हे

4- Z4 Root

Z4Root भी एक popular rooting app है Android phones के लिए. ये एक light weight application है जो आपके device में बहुत कम space लेता है. इस app को आप बिलकुल free में play store से download कर सकते हैं . ये app APK file में भी आता हे , और ये इस्तेमाल करने में भी बहुत आसान है. ये app आपके phone की security पर ज्यादा ध्यान देता है ताकि आपके device में कोई भी virus या malware ना आ सके. Z4Root भी बहुत से devices को support करता है. इस app में root करने के लिए दो तरह की choices होती हैं एक है temporary rooting और दूसरा है permanent rooting. temporary rooting करने से आपका phone कुछ देर के लिए ही root रहेगा एक बार phone को restart कर दिया तो वो unroot हो जायेगा. और permanent rooting करने से आपका phone permanently root हो जायेगा. Z4 ROOT APP आप यहाँ क्लिक कर के download कर सकते है


5- VROOT

VROOT APP भी एक मसहुर software है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में android phone को बिना computer के root करने के लिए किया जाता है. इसका आविष्कार chinese developers ने किया है और ये बहुत सारे भाषाओँ में उपलब्ध है. vRoot software 9000 से भी ज्यादा android devices को support करता है और उन्हें आसानी से एक click में root कर देता है. VROOT APP को आ यहाँ क्लिक कर के download कर सकते हे


ये वो 5 apps हे जिस को यूज़ करके आप बिना किसी computer के इस्तेमाल से अपने Android phone को आसानी से root कर सकते हैं. इन apps का इस्तेमाल आप अपने phone को root करने के लिए कर सकते हे. इन app का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और कुछ ही मिनटों में आपका phone root हो जायेगा. उसके बाद आप आराम से अपने phone के सभी features को बिना किसी security के इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको इनमे से कोई भी apps पसंद नहीं आया तो आप इन्ही apps के जरिये अपने phone को unrootभी कर सकते हैं.

COMPUTER/PC SE ROOT KAISE KARE 

 ये तो बात हो गयी बिना computer के android phone को root करने के बारे में, अब में आप को बताता हु. की computer के साथ phone को root कैसे करें. सबसे पहले तो आप उन procedure को जरुर follow करें जिनके बारे में मैंने ऊपर बताया है की phone को root करने से पहले कुछ जरुरी बातें जिनका आपको खाश ख्याल रखना है. Computer के साथ android phone को root करने के लिए Internet पर बहुत से software उपलब्ध हैं और उन सब में से KingoRoot software सबसे बेहतर है, इसलिए हम इसी software के मदद से अपने phone को root करेंगे. और में आप को इसी SOFTWEAR के बारे में बताऊंगा की आप इस की मदद से कैसे अपने एंड्राइड को रूट कर सकते हे . वो भी बहुत आसानी से तो चलिये शुरु करते हे बिना देरी के ..निचे बताये गए सेटप को आप सही से फ़ॉलो करे .

STEP-1 
सबसे पहले आप अपने computer में KING ROOT SOFTWEAR को DOWNLOAD करे , और इस को INSTAAL कर ले .

STEP-2  

अब आप आपके device में जाकर USB debugging के option को tick कर लीजिये जो आपको device के Settings में Developer options में मिल जायेगा.

NOT... अगर आपके MOBILE के setting में developer option दिख नहीं रहा तो आप अपने setting में ‘About phone’ option पर जाकर ‘Build Number’ पर तिन बार click करिये  उसके बाद आपको developer का option दिखने लगेगा. कई फोन में DEVELOPER OPTION 4 या 5 बार में क्लिक करने में open होता है .

STEP-3

KING ROOT Software को install कर लेने के बाद अपने phone को USB केबल के द्वारा computer के साथ connect करिए. और इस बात का ध्यान रखिये की आपके computer में internet का connection मौजूद हो. और उस की स्पीड भी अछि हो .

STEP-4 

एक बार phone computer के साथ connect हो जायेगा तो आपको दिखेगा की आपके device का driver आपके computer पर download हो रहा है. आपके driver का installation खत्म होने के बाद आपके computer के स्क्रीन पर एक box दिखेगा जिसमे Root status No लिखा होगा जिसका मतलब है की अभी आपका device rooted नहीं है. उसके बाद उसी box के ठीक निचे आपको ROOT का option दिखेगा उस पर click कर लीजिये. इस process को पूरा होने में थोडा समय लगेगा. रूट पूरा होने तक कुछ भी न करे अपने फोन और computer में . ताकि आप का फोन सही से रूट हो सके. 

STEP -5

Rooting का process खत्म होने के बाद आपको finish का option दिखेगा उस पर click कर लीजिये. बस आपका phone root हो जायेगा. तो अपने देखा की phone को root करना कितना आसन है लेकिन फिर भी हर instructions को follow करना बहुत ही जरुरी है वरना आपकी एक लापरवाही आपके phone को पूरी तरह से ख़राब कर सकती है. जैसे मेने आप को ऊपर बताया भी हे की फोन को root कोन कोन करता हे और क्यों . फोन रूट के बिना भी सही चलता हे . फोन से कुछ खास करने के लिए ही लोग फोन को रूट करते हे . ये था Android Phone को  Root कैसे करे  और mobile को  root कैसे करे without PC के बारे में पूरी जानकारी. अगर आप भी अपने phone को root करना चाहते हैं तो उसके फायेदे और नुकसान दोनों के बारे में अच्छे से जानकारी हासील कर लीजिये पहले . 
NOT...मोबाइल रूट के फायदे और नुक्सान के बारे में मेने एक पोस्ट पहले ही लिखी हे आप उस को जरुर देखे लिंक आप को ऊपर दिया हे उसके बाद ही अपने phone  को  root करने के बारे में फैसला लीजिये. आशा करता हु की आपको इस पोस्ट से फायेदा होगा अगर फिर भी आपको कुछ पूछना है तो आप निचे comment कर बॉक्स में पूछ सकते हैं.
आज से ये ब्लॉग में आप लोगो के हाथ में दे रहा हु . यानि की अभी तक में अपने मन से आप लोगो के लिए पोस्ट लता था . अब आप लोग मुझे निचे कमेन्ट बॉक्स में लिखे की आप को किस चीज की जानकारी चाहिए computer ,मोबाइल या softwear या फिर किसी और विषय में जिस भी विषय में आप jankaari लेना चाहते हे आप जरुर कमेन्ट बॉक्स में या फिर मेने अपनी website में अपना फोन नंबर और EMAIL ID दे रखी हे आप वह से भी मुझे बता सकते हे . 

उम्मीद करता हु आज की jankaari आप के काम आएगी .. आप ने अपना कीमती समय दिया पोस्ट को पड़ने में उस का DHANEYWAAD ....

आप मेरे साथ YOUTUBE CHENAL में भी जुड़ सकते हे यहाँ क्लिक कर के

तो मिलते हे आप से अपनी अगली पोस्ट में कुछ नई जानकारी के साथ जो आप लोग बताये . तब तक 

जय गंगा माता की ....
जय हिन्द .....
वंदेमातरम.....

POST BY ... HINDI CELL GURU..
Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours