WhatsApp 8 New Features Ki Jankari

नमस्कार दोस्तो  Welcome To  Latest  Article WhatsApp 8 New Features Ki Jankari आज  के इस Article के द्वारा मैं आप सभी को  WhatsApp 8 New Features Ki Jankari  देने वाला हु जो की कई मेरे मित्र लोग जानते होंगे और कई लोगो को इन फीचर का यूज़ करना नहीं आता होगा | चलिए शुरू करते है आज की पोस्ट जिस का टयटल है WhatsApp 8 New Features Ki Jankari


WhatsApp 8 New Features Ki Jankari

जब से FaceBook ने WhatsApp को ख़रीद है, उसके बाद इसमें आये दिन नए नए फ़ीचर और फ़ंक्शन whatsapp हम सब को देता रहता है।अब ये सिर्फ़ सामान्य चैटिंग का एप भर नहीं रहा बल्कि ऑडीओ कॉल, विडीओ कॉल, समूह चर्चा, विभिन्न प्रकार के डॉक्युमेंट और फ़ाइल इत्यादि को बड़ी ही आसानी से शेयर करने के ज़रिया बन गया है WhatsApp में जब नियमित रूप से नित नए फ़ीचर जोड़े जा रहे है, तो सभी के लिए इनके बारे में जानना और प्रयोग करना आवश्यक नहीं होता,लेकिन आज में आप लोगो को कुछ ऐसे ही फ़ीचर के बारे में बताऊंगा जो शयद आप लोग कम ही जानते होंगे 

1- सर्च फ़ीचर



search features

search features


Whatsapp में बढ़ते संदेशों की भीड़ में हमारा ज़रूरी संदेश यदि कहीं दब जाए, तो आप “Search Feature” के माध्यम से किसी भी चैट या ग्रूप चैट में लिखकर उस संदेश के बारे में खोज सकते है।


इसके लिएउस चैट के ऊपरी विकल्प पर क्लिक करें फिर Search पर क्लिक करके अपना keyword लिखें
अलगे या पिछले परिणामों पर जाने के लिए keyword के सामने वाले चिन्हों के प्रयोग करें

2 -बहुत सारे ग्रूप से एक साथ Exit होना


exit group 


यदि आप अपने मोबाइल पर बहुत सारे ग्रूप में शामिल है, और उन ग्रूप से निकलना चाहते है, तो अब इसके लिए आपको सभी ग्रूप में बारी बारी से जाकर Exit करने की आवश्यकता नहीं है|
  1. WhatsApp की प्रमुख विंडो में जाकर उन सभी गरूप को सलेक्ट करें, फिर Top Menu में Exit groups पर क्लिक करें
  2. फिर Exit पर क्लिक कर के उन ग्रूप से बाहर आसानी से हो सकते है।

3- बहुत सारे ग्रूप को एक साथ Mute करे



group mute 

group mute 

यदि आप WhatsApp ग्रूप में तो रहना चाहते है, लेकिन ग्रूप में आने वाले सभी संदेशों के लिए नोटिफ़िकेशन नहीं प्राप्त करना चाहते, तो आपको उस ग्रूप को Mute करना होगा।
एक से ज़्यादा ग्रूप को एक साथ म्यूट करने के लिए:
WhatsApp की मुख्य विंडो में एक से ज़्यादा ग्रूप सलेक्ट करें
फिर ऊपर “साउंड ऑफ़” के चिन्ह पर क्लिक करके उन सभी ग्रूप को एक साथ म्यूट करें

4 - फोटो और विडियो में लिखे और स्टिकर जोड़ें

WhatsApp के साथ यदि आप कोई फ़ोटो लेते है या विडीओ रेकोर्ड करते है, तो उसमें आप उपलब्ध कोई भी स्टिकर जोड़ सकते है, या अपना कोई संदेश भी उसके ऊपर टाइप करके भेज सकते है।

add photo whatsapp

5 -  किसी भी कांटैक्ट या ग्रूप चैट का शॉर्टकट बनाना


whatsapp group shortcuts 

whatsapp group shortcuts 

यदि आप किसी व्यक्ति या ग्रूप से ज़्यादा चार्ट करते है, तो आप सीधे उसी की चैट विंडो में जाने के लिए अपने मोबाइल पर शॉर्टकट भी बना सकते है।
इसके लिए इस चैट विंडो में जाकर  Menu > More > Add Shortcut पर क्लिक करें |

और भी कई फीचर दिए है whatsapp ने जेसे की

6 - टेक्स्ट स्टेटस फीचर - तमाम विरोध और स्नैपचैट के फीचर की कॉपी करने के आरोप के बाद व्हाट्सऐप ने पुराना स्टेटस वाला फीचर फिर से शुरू कर दिया है। साथ में नया वाला स्टेटस फीचर भी है, जिसमें आप स्टेटस में वीडियो, फोटो और जीआईएफ को स्टेटस बना सकते हैं।

7 - पिन चैट - यह व्हाट्सऐप का सबसे लेटेस्ट फीचर है। इसकी मदद से आप अधिकतम 3 चैट को फेसबुक की तरह पिन टू टॉप (सबसे ऊपर) रख सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए अपडेटेड व्हाट्सऐप में तीन चैट को सेलेक्ट करें और पिन कर दें। सेलेक्ट करने पर आपको ऊपर में पिन का आइकन दिखेगा। फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड के लिए है। इसे अनपिन करने के लिए लंबे समय तक पिन की गई चैट को दबाए रखें और फिर अनपिन बटन को टैप करें।
whatsapp pin chat
8 - वीडियो को GIF में बदलने की सुविधा - व्हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए एनिमेटेड GIF इमेज फीचर को जारी किया है। यूजर्स के लेटेस्ट अपडेट में अब यूजर्स GIF इमेज को भेज और क्रिएट कर पाएंगे। इन-ऐप कैमरा के जरिये 6 सेकेंड से कम की वीडियो रिकॉर्ड करनी होगी, या फिर उपर की और साइड में एक विकल्प दिखाई देगा जो वीडियो को जिफ में कनवर्ट करने का काम करेगा। इस विकल्प को सेलेक्ट कर जिफ बनाई जा सकती है। इसके बाद आप इसे अपने कॉन्टैक्ट्स को सेंड कर सकते हैं। यही नहीं, आप तस्वीरों को भी GIF इमेज के तौर पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप लाइव फोटो को भी GIF के तौर पर भेज सकेंगे।

whatsapp video gif
आप मेरे साथ youtube में जुड़ सकते है यहाँ क्लिक कर के


उम्मीद करता हु मेरा आज का यह आर्टिकल  WhatsApp 8 New Features Ki Jankari  आप सभी को बहुत पसंद आया होगा। आज के लिए बस इतना ही आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही पोस्ट लाता रहूँगा। आप इसी तरह मेरे साथ जुड़े रहे. क्योकि मेरे लिए आप सभी लोगो का साथ बहुत जरुरी है.

अगर आपको कोई परेशानी आये  तो आप मेरे मोबाइल Number 7017596641 पर कॉल करके मेरी Help ले सकते है. मुझे बहुत खुशी होगी आप की हेल्प कर के . पोस्ट अच्छी लगे आप को तो PLZ शेयर जरुर करे अपने मित्रो के साथ धन्यवाद  

Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours