Pradhan Mantri Sukanya Samridhi Yojna Ki Jankari

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari
नमस्कार दोस्तो आज की पोस्ट में में आप लोगो को किसी software या फिर किसी app या फिर किसी मूवी का लिंक नहीं देने वाला आज की पोस्ट में आप लोगो को एक बहुत बढ़िया योजना के बारे में बताने वाला हु जिस योजना का लाभ आप अपनी बेटियों के भविष्य को बेहतरीन करने में लगा सकते है . जो की हमारे प्रधानमंत्री जी ने सब वर्गों के लिए दी है . उस योजना का नाम है प्रधानमन्त्री सुकन्या समृद्धि योजना. इस योजना के बारे में आज आप लोगो को पूरी जानकारी दूंगा की ये योजना क्यों बहुत बढ़िया है तो चलिए बिना देरी करे में आप को उस योजना के बारे में बताता हु जिस का नाम है Pradhan Mantri Sukanya Samridhi Yojna Ki Jankari

 Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari

इस योजना के तहत आप अपनी बेटी की पढ़ाई व शादी के लिए पैसे की टेंशन दूर करने को अब आप डाक विभाग के पास ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ का अकाउंट खुलवा सकते हैं। जनवरी माह में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हरियाणा में ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कैंपेन में इस स्कीम की शुरुआत की थी। इसके बाद अब पजाब में भी इसके खाते खुलने शुरू हो गए हैं। डाक विभाग के सभी पोस्ट ऑफिसेज के साथ अकाउंट खोलने के लिए सुविधा सेंटर में भी अलग काउंटर खुलेगा। यहां जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने के बाद अकाउंट खुल सकेगा। अब आप ये योजना पुरे भारत वर्ष में कही से भी ले सकते है .

प्रधानमन्त्री सुकन्या समृद्धि योजना की जानकारी 

इस योजना में आप एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 1 हजार और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपया या इसके बीच की कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं। यह पैसा अकाउंट खुलने के 14 साल तक ही जमा करवाना पड़ेगा। मगर, खाता बेटी के 21 साल की होने पर ही मैच्योर होगा। बेटी के 18 साल के होने पर आधा पैसा निकलवा सकते हैं।

अगर आप का वोटर id कार्ड किसी कारण से घूम हो गया है तो यहाँ से डाउनलोड करे
21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा गार्जियन को मिल जाएगा। अगर बेटी की 18 से 21 साल के बीच मैरिज हो जाती है तो अकांउट उसी वक्त बंद हो जाएगा। इस योजना का सबसे बड़ा फयदा ये है की  पेमेंट लेट हुई तो सिर्फ 50 रुपए की पैनल्टी लगेगी। बल्कि और योजना या फिर में किसी भी पोलसी की बात करो तो उन पोलसी में पेनल्टी काफी लगती है और इस योजना में ना के बराबर। गार्जियन अपनी दो बेटियों के लिए दो अकाउंट खोल सकते हैं। जुड़वां होने पर उसका प्रूफ देकर ही तीसरा खाता खोल सकेंगे। प्रूफ के रूप में आप को जुड़वाँ बेटिया का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा। खाते को आप कहीं भी ट्रांसफर करा सकते है।

प्रधानमन्त्री सुकन्या समृद्धि योजना के फायेदे 

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari

मान लो यदि 2015 में कोई व्यक्ति 1,000 रुपए महीने से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक यानी 2028 तक हर साल 12 हजार रुपए डालने होंगे। 2015-16 में यह ब्याज दर 9.1% तय की गई थी अब वर्ष 2017-18 मैं यह घाट कर 8. 1 हो गयी है।  मौजूदा हिसाब से उसे हर साल 8.1 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा तो जब बच्ची 21 साल की होगी तो उसे 5,87,128 रुपए मिलेंगे। यहां आपको बता दें कि 14 सालों में इस व्यक्ति को अकाउंट में कुल 1.68 लाख रुपए ही जमा करने पड़े। इसके अलावा बाकी के 4,19,128 रुपए ब्याज के रूप में आप को मिलेंगे। इस योजना में  मुख्यतः ब्याज एवं टैक्स संबंधी लाभ दिए जायेंगे विकट परिस्थिती जैसे कन्या की मृत्यु अथवा किसी प्राण घातक समस्या में अकाउंट बंद करने अथवा समय से पूर्व पैसा निकलने की अनुमति हैं | जिसके लिए प्रमाण देना आवश्यक हैं यदि आप को अपनी बेटी की किसी जरूरत जैसे उच्च शिक्षा अथवा शादी आदि से संबंधी होना चाहिए तो आप उसके खाते से 50% पैसा निकल सकते है 




योजना का नाम                                 सुकन्या समृद्धि योजना                                 

योजना की शुरवात                                            22 जनवरी 2015

[1] व्याज दर                                                                शुरवात में 9.1 अब 8.1[२०१७]

[2] खाता खुलवाने की अवधि                                          0 से 10 वर्ष 

[3] खाते में जमा करने की न्यूनतम राशि                   न्यूतम राशि   1000 रुपए 

[4] खाते में जमा करने की अधिकतम  राशि              1.50 लाख रुपए [ एक साल के अंदर ]

[5] कौन खुलवा सकता है ये खाता                            कन्या के माता-पिता या अभिभावक

[6] किसके नाम पर खता खुलेगा                              कन्या के नाम पर 

[7] खाते की परिपक्वता अवधि                                21 साल

[8] कब निकल सकते है पेसे                                   कन्या के 18 साल पुरे होने पर मगर कुछ शर्तो के साथ 

[9] कितने खाते खोल सकते हैं              अधिकतम दो कन्याओं का (तीन खाते जब दो  लड़कियां जुड़वाँ हो)                                                                                                                                                                                               

[10] जरूरी कागज खाता खुलने के लिए               बेटी का जन्म प्रमाण पत्र अभिवावक का पहचान पत्र  और  address प्रोफ                                                                                                                             

[11] उत्तराधिकारी       
                   इसमें  उत्तराधिकारी का कोई भी प्रवधान नहीं
 है अगर बेटी को कुछ हो जाता है तो खाता बंद कर दिया जायेगा और सारे पैसे माता पिता को मिल जायेंगे   

NOT... इस योजना को आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस से ले सकते है अब ये योजना PPF [पब्लिक प्रोविडेंट फंड]अकाउंट की सुविधा देती है   

   
सरकार के द्वारा दी गयी योजनाओ के मुक़ाबले सबसे ज्यादा इन्टरेस्ट इस योजना मे मिलता है : सुकन्या सुमृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)मे इंटरेस्ट रेट 1 है जो अन्य सभी योजनाओ के मुक़ाबले सबसे ज्यादा है । यह इन्टरेस्ट रेट current financial year 2014-2015 के लिए है। तथा हर साल यह इन्टरेस्ट रेट सरकार के द्वारा घोषित किया जाएगा ।

TAX saving : लोगो को इस योजना के प्रति आकर्षित करने के लिए सरकार ने इस सुकन्या सुमृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)मे विशेष छूट दी है। जिसके फलस्वरूप लोग आकर्षित होते है तथा इस योजना मे इन्वेस्ट करते है ।

Lock in period : इस सुकन्या सुमृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) मे पॉलिसी के पूरा होने का टाइम जब यह अकाउंट खोला गया है उससे 21 साल तक है या लड़की की शादी होने तक है । इसमे सबसे अच्छी बात यह है की इसमे पैसे लड़की की उम्र 18 साल के पूरा होने के बाद ही मिलते है । इससे पहले व्यक्ति अगर चाहे तो लड़की की उच्च शिक्षा के लिए पैसा निकाल सकता है ।

विंडो 7 डालने की जानकारी हिंदी में यहाँ क्लिक कर के देखे

सुकन्या समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य : जैसा की पहले भी बताया जा चुका है कि इस सुकन्या सुमृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) से पैसा सिर्फ लड़की की शिक्षा और शादी के लिए निकाला जा सकता है मतलब लड़की के भविष्य के लिए सेविंग पहले से ही शुरू कर दी जाती है और यह राशि केवल लड़की के लिए ही यूस की जा सकती है ।

मेच्युरिटि के बाद भी इन्टरेस्ट दिया जाता है : अन्य किसी योजना से परे सुकन्या सुमृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana) मे मेच्युरिटि के बाद भी अकाउंट होल्डर को इंटरेस्ट मिलता है । अगर अकाउंट को मेच्युरिटि के बाद बंद नही किया गया है तो अकाउंट होल्डर को इन्टरेस्ट दिया जाता है ।

सुकन्या समृद्दि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) मे आवश्यकता अनुसार परिवर्तन किए जा सकते है : पिछले कुछ अनुभव को देखते हुये सरकार ने सुकन्या सुमृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) मे कुछ परिवर्तन किए है जो इस प्रकार है ।

अकाउंट को 1000 की राशि से स्टार्ट करने के बाद व्यक्ति जितना चाहे 100 के गुणक मे पैसा जमा करा सकता है ।

 तथा साल मे 1000 के गुणक के रूप मे कुछ राशि अकाउंट को मेनेज करने के लिए ली जाती है ।
10 साल की उम्र पूरा करने के बाद लड़की खुद अकाउंट मेनेज कर सकती है।

अगर व्यक्ति अकाउंट को मेनेज करने मे सक्षम नही है तो अकाउंट बंद किया जा सकता है ।
व्यक्ति अकाउंट को भारत मे जहा चाहे वहा transfer कर सकता

सुकन्या स्मृद्धि योजना के नुकसान


  • इंटरेस्ट रेट फिक्स नही है जैसा की इस फ़ाइनेंष्यल साल मे इन्टरेस्ट रेट 9.1% है जो की अन्य योजनाओ की तुलना मे बहुत अच्छा है परंतु यह हर साल के लिए फिक्स नही है । यह इंटरेस्ट रेट मार्केट की कंडिशन के हिसाब से परिवर्तित होगा। RBI के पास इंटरेस्ट रेट चेंज करने का अधिकार है ।



  • Premature withdrawal संभव नही : इस सुकन्या सुमृद्धि योजना (Suknya SamriddhiYojana) मे withdrawal का समय 21 साल या शादी का समय है इससे पहले व्यक्ति चाहे तो पैसा नही निकाल सकता । परंतु लाइफ मे कई एसे मौके आते है जब पैसो की अचानक जरूरत पड़ सकती है तो एसे अभिवावक इस योजना का फायदा नही उठा सकते ।



    Very long locking period : यह  (Sukanya Samriddhi Yojana) स्कीम withdrawal  की टर्म मे परिवर्तित नही होती । आपको इसमे 14 साल तक ऐसा भरना होता है तथा यह 21 साल मे mature होता है । यह समय बहुत ही लंबा है 

     सुकन्या समृद्धि खाता योजना के लिए अनुमानित बैंक के नाम कुछ इस तरह हैं:


    SN                    BANK NAME 

    1                       Bank of Baroda (BoB) बैंक ऑफ़ बरोड़ा

    2                       State Bank of India (SBI) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

    3                      Bank of India (BoI) बैंक ऑफ़ इंडिया

    4                      Canara Bank कैनरा बैंक

    5                      Punjab National Bank (PNB) पंजाब नेशनल बैंक

    6                     UCO Bank यूको बैंक

    7                     Central Bank of India सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया

    8                     IDBI Bank आई डी बी आई बैंक

    9                     Indian Bank इंडिया बैंक

    10                   Dena Bank देना बैंक

    11                    Corporation Bank कारपोरेशन बैंक

    12                   United Bank of India यूनाईटेड बैंक ऑफ़ इंडिया

    13                   Allahabad Bank अलाहाबाद बैंक

    14                    Andhra Bank आंध्रा बैंक

         
          
        यह योजना कुछ बैंक में नहीं हैं इसे पोस्ट ऑफिस में शुरू कर दिया गया हैं | सम्भावित बैंक लिस्ट आपके लिए लिखी गई हैं | State Bank of India (SBI) स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में आप को ये योजना मिल जाएगी बहुत आराम से .                                                                                                                                                                      

        Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari  अपनी तरफ से मेने आप को पूरी देने की छोटी सी कोशिश की है उम्मीद करता हु आप लोगो को ये पोस्ट पसंद आएगी अगर पोस्ट पसंद आये तो प्ल्ज़ इस पोस्ट को लाइक और शयेर जरुर करे ताकि इस योजना का लाभ सब तक पहुच सके सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi in Hindi) कन्या के भविष्य को सुरक्षित रखने हेतु लागू किया गया हैं |बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि खाता एक महत्वपूर्ण निर्णय हैं धन्यवाद आप सभी का .

        अगर आपको मेरी पोस्ट Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana Ki Jankari समझ में ना आई हो 7017596641 पर में आप की पुरी हेल्प करने की कोशिश करूँगा . मुझे आप लोगो की हेल्प करके बहुत ख़ुशी मिलेगी। अगर आप को ये पोस्ट पसंद आये तो plz पोस्ट को अपने दोस्तों और फेमिली मेम्बर के साथ शेयर जरुर करे .

        आप यहाँ क्लिक कर के मेरे YOUTUBE चेनल को SUBSCRIBE जरुर करे

        आप ने अपना कीमती समय दिया इस पोस्ट को पड़ने में आप का बहुत बहुत धन्यवाद तो मिलते हे आप सब से अपनी अगली पोस्ट में कुछ नई जानकारी के साथ पोस्ट आप सब को कैसी लगी कमेन्ट जरुर करे . आप के कमेन्ट से मुझे कुछ नया लिखने की प्ररेणा मिलती हे , और अपनी गलती को सही करने की भी . वैसे भी ये website आप लोगो की हे . आप लोग किस तरह की पोस्ट पड़ना पसंद करते हे कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताये .
        POST BY ..... HINDI CELL GURU..
        Share To:

        Hindi Cell Guru

        Post A Comment:

        2 comments so far,Add yours

        1. अच्छी जानकारी सर जी (www.himmatzone.com)

          ReplyDelete