Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana KI Jankari 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana KI Jankari 
नमस्कार दोस्तो Welcome To My New Article  Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana KI Jankari आज की पोस्ट के दुवारा में आप लोगो को बताऊंगा की प्रधानमंत्री सुरक्षा भीम योजना में आप लोगो को क्या -क्या फयदा होगा और इस योजना में आप लोग किस तरह से अप्लाई कर सकते है तो बिना देरी करे शुरू करते है अपनी आज की पोस्ट जिस का नाम है Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana KI Jankari 

 प्रधानमंत्री सुरक्षा भीम योजना एक दुर्घटना मुत्यु और विकलांगता  बीमा योजना है  यह सुरक्षा योजना आपके भविष्य की सुरक्षा हेतु बनाई गई हैं और यह सबसे कम प्रीमियम पर मिलने वाली बीमा पॉलिसी है प्रधानमंत्रीसुरक्षा बीमा योजना की घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली जी ने 28 फरवरी 2015 को अपने वार्षिक बजट2015-16 में की. भारत की बहुत बड़ी जन संख्या ऐसी हैं, जिनके पास किसी भी तरह का जीवन बीमा नहीं हैं. इस हेतु प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गई.भविष्य में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा भीम योजना क्या है 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं, जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा विकलांगता होने पर बीमा की राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं. प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना 1 साल तक वेलिड रहेगी जिसे प्रति एक वर्ष बाद रिन्यू करवाना होगा. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत म्रत्यु एवम पूर्णतः विकलांग होने पर 2 लाख रूपये एवम आंशिकतौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 18 से 70 वर्ष का व्यक्ति जुड़ सकता हैं. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने पर 12 रुपये प्रति वर्ष की राशि प्रीमियम के तौर पर धारक को देनी होगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यता

[1] प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी हैं.

[2] अगर किसी उपभोक्ता का 1 या अधिक बचत खाते हैं, तब वे किसी एक बचत खाते के जरिये योजना से जुड़ सकते हैं.

[3] प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष तक का व्यक्ति लाभ उठा सकता हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का कैसे बने हिस्सा सब लोग 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का हिस्सा बनने के लिए धारक को सबसे पहले अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना होगा. इसके बाद प्रति वर्ष 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा. इतनी छोटी प्रक्रिया के बाद धारक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठा सकता हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत योजना से जुड़े रहने के दो आप्शन 

[1] हर वर्ष 1 जून से पहले फॉर्म भरे. फॉर्म जमा करने के बाद बैंक प्रीमियम राशि खाते से काट ली जाएगी .

[2] दूसरा आप्शन यह हैं 2 से 4 वर्ष का लॉन्ग टाइम रिस्क कवरेज. अगर धारक इसे चुनता हैं तो प्रीमियम राशि प्रति वर्ष स्वतः बैंक द्वारा खाते से काट ली जाएगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रीमियम भुगतान - इस योजना के लिए धारक को केवल 12 रुपये प्रति वर्ष देना होगा, जो कि खाते से बैंक द्वारा सीधे ही काट लिया जायेगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दिया जाने वाला कवरेज - दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा पूर्ण रूप से शारीरिक विकलांगता होती हैं, तब 2 लाख रूपये दिए जायेंगे.आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रूपये का कवरेज दिया जायेगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तिथी - वर्तमान निर्देशानुसार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अवधि 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक तय की गई हैं जिसे भविष्य में बढाया भी जा सकता हैं. इस समय अवधि के बाद भी उपभोक्ता प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ सकता हैं जिसके लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं. धारक को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रति वर्ष 12 रुपये 31 मई से पहले प्रीमियम के तौर पर भरने होंगे.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बैंक, बीमा कंपनी एवम ऑनलाइन इस http://financialservices.gov.in/HINDI/jansurakshaHindi/Final%20PMSBY%20consent.pdf वेबसाईट से आप ले सकते है. 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्लेम कहा से ले 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा राशि के लिए क्लेम करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म बैंक, बीमा  http://financialservices.gov.in/HINDI/jansurakshaHindi/FINAL%20PMSBY%20CLAIM%20FORM.pdf वेबसाईट से प्राप्त किया जा सकता हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सुविधा

वर्तमान समय में यह योजना SBI बैंक द्वारा शुरू की जाएगी. बाद में इसे अन्य निजी बैंक अथवा LIC के साथ जोड़ दिया जायेगा. इसके अलावा अन्य बीमा कंपनी जो कि सभी प्रकार की शर्तो के साथ इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को सुचारू कर रही हैं वे भी इस योजना में शामिल हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए जरुरी मापदंड

अगर खाता धारक ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दाखिला लेने के बाद किसी कारण से उसे छोड़ दिया हैं, तो वह पुन: उसे ज्वाइन कर सकता हैं जिसके लिए कुछ शर्ते बनाई गई हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की सीमाएं 

[1] अगर प्रीमियम की राशि वक्त पर अदा ना की जाये तब बैंक अथवा बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसी टर्मिनेट की जा सकती हैं

[2] 70 वर्ष की आयु में पॉलिसी टर्मिनेट कर दी जाएगी.

[3] अगर किसी धारक के 2 बचत खाते हैं, और वह दोनों से सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ा हुआ हैं अर्थात दोनों खातों से प्रीमियम की राशि जमा की गई हैं, तब बीमा राशि को एक अकाउंट पर ही जारी रखा जायेगा. परन्तु अन्य खाते द्वारा दी गई प्रीमियम की राशि रोक ली जाएगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सरकार का योगदान
इस योजना के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष निर्णय लिए जायेंगे साथ ही बीमा राशि पब्लिक वेलफेयर फण्ड द्वारा दी जाएगी.
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर कर सुविधा 
अभी यह योजना 80 C के तहत टैक्स फ्री हैं. अगर बीमा पालिसी के तहत 1 लाख रूपये दिए जा रहे हैं, लेकिन फॉर्म 15G या फॉर्म 15H जमा नहीं किया गया हैं तब कुल आय से 2% टीडीएस काट लिया जाएगा.
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ 
[1] इस बीमा राशि के लिए धारक को केवल 12 रुपये प्रति वर्ष अर्थात 1 रुपये प्रति माह की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होगी.
[2] प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अब तक की सबसे सस्ती बीमा योजना मानी जा रही हैं.
[3] भविष्य में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दी जाएगी.
[4] यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण धारक को प्रीमियम भरने की चिंता से मुक्ति मिलेगी क्यूंकि यह राशि सीधे खाते से काट ली जाएगी.
[5] प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना जीवन बीमा दिया जायेगा. साथ ही आंशिक नुकसान पर एक लाख का बीमा दिया जायेगा.
NOT....प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना वर्तमान सरकार द्वारा बजट 2015-16 के तहत शुरू की गई योजना हैं, जिसमे गरीब परिवार को संकट के समय सहायता दी जाने की एक कोशिश हैं. यहाँ आज की सरकार दुवारा सबसे अच्छा कदम है उम्मीद है इस योजना से काफी गरीब और जरूरत मंद लोगो को फयदा होगा .
प्रधानमंत्री दुवारा और चली आ रही योजना को आप निचे क्लिक कर के पड़ सकते है .
उम्मीद करता हु आप को मेरे दुवारा दी गयी आज की जानकारी से फयदा होगा . और आप को प्रधानमंत्री भीम योजना के बारे में पूरा पता चल गया होगा . यदि कुछ मुझ से कोई छुट गयी हो तो माफ़ करे मेरा उदेश्य सिर्फ आप तक सही योजना / जानकारी देना है . अगर पोस्ट पसंद आये तो प्ल्ज़ इस पोस्ट को शेयर और लाइक जरुर करे धन्यवाद आप सब का ..


आप ने अपना कीमती समय दिया इस पोस्ट को पड़ने में आप का बहुत बहुत धन्यवाद तो मिलते हे आप सब से अपनी अगली पोस्ट में कुछ नई जानकारी के साथ पोस्ट आप सब को कैसी लगी कमेन्ट जरुर करे . आप के कमेन्ट से मुझे कुछ नया लिखने की प्ररेणा मिलती हे , और अपनी गलती को सही करने की भी . वैसे भी ये website आप लोगो की हे . आप लोग किस तरह की पोस्ट पड़ना पसंद करते हे कमेन्ट बॉक्स में जरुर बताये .

Share To:

Hindi Cell Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours